फोटो गैलरी

Hindi Newsमुम्बई विस्फोट: भारत के रुख की प्रशंसा

मुम्बई विस्फोट: भारत के रुख की प्रशंसा

मुम्बई में बुधवार के बम विस्फोटों को लेकर पाकिस्तान की ओर उंगली नहीं उठाने के लिए कनाडाई मीडिया ने भारत की प्रशंसा की है। कनाडा की मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत इस बात को समझता है कि...

मुम्बई विस्फोट: भारत के रुख की प्रशंसा
एजेंसीFri, 15 Jul 2011 02:54 PM
ऐप पर पढ़ें

मुम्बई में बुधवार के बम विस्फोटों को लेकर पाकिस्तान की ओर उंगली नहीं उठाने के लिए कनाडाई मीडिया ने भारत की प्रशंसा की है। कनाडा की मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत इस बात को समझता है कि पाकिस्तान पहले ही बहुत अस्थिर है और इसके साथ किसी भी तरह का संघर्ष उसे हाशिये पर ढ़केल देगा।

कनाडाई दैनिक 'नेशनल पोस्ट' ने लिखा है कि मुम्बई पर पिछले आठ साल में हुए चौथे बड़े आतंकवादी हमले को लेकर भारतीय नेता असामान्य तरीके से किसी तरह का कयास लगाने से बच रहे हैं। लेकिन भारतीय प्रतिक्रिया में मौजूदा परिवर्तन वजह बढ़ता विश्वास नहीं है, बल्कि इस बात की आशंका है कि इससे दक्षिण एशिया तनाव और अनिश्चितता के खतरनाक दौर से प्रवेश कर सकता है। पाकिस्तान हिंसाग्रस्त है और क्षेत्रीय सहयोगियों के साथ उसके आर्थिक सम्बंध भी टूट रहे हैं।

पाकिस्तान के एबटाबाद में ओसामा बिन लादेन के पाए जाने और अमेरिकी कार्रवाई में उसकी मौत के बाद वाशिंगटन के साथ भी उसके रिश्तों में तनाव आ रहा है। ऐसे समय में भारत के साथ किसी भी तरह का संघर्ष पाकिस्तान को हाशिये पर ढ़केल सकता है।

वाशिंगटन के हेरिटेज फाउंडेशन से सम्बद्ध लीसा कर्टिस के हवाले से समाचार पत्र ने लिखा है कि पाकिस्तान की सेना और वहां के हिंसक हालात को देखते हुए भारतीय नेता सम्भवत: उसके साथ तनाव नहीं बढ़ाना चाहते।

बुधवार के विस्फोट से हालांकि दोनों देशों के बीच हाल ही में शुरू हुई विश्वास बहाली के उपायों में जटिलता आ सकती है। इसके अतिरिक्त पाकिस्तानी आतंकवादियों को भी इससे सम्भवत: राहत मिलेगी, क्योंकि अमेरिकी दबाव में जिहादियों के खिलाफ कार्रवाई करने वाली पाकिस्तान की सेना का ध्यान फिलहाल भारत पर होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें