फोटो गैलरी

Hindi Newsटेनिस का नया बादशाह - नोवाक जोकोविक

टेनिस का नया बादशाह - नोवाक जोकोविक

ग्रास कोर्ट पर खेले जाने वाले टेनिस के सबसे प्रतिष्ठित ग्रैंड स्लैम विंबलडन चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में विश्व के नंबर एक खिलाड़ी स्पेन के रफेल नाडाल को हराने के बाद नोवाक जोकोविक जब अपने देश...

टेनिस का नया बादशाह - नोवाक जोकोविक
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 11 Jul 2011 10:36 AM
ऐप पर पढ़ें

ग्रास कोर्ट पर खेले जाने वाले टेनिस के सबसे प्रतिष्ठित ग्रैंड स्लैम विंबलडन चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में विश्व के नंबर एक खिलाड़ी स्पेन के रफेल नाडाल को हराने के बाद नोवाक जोकोविक जब अपने देश सर्बिया पहुंचे तो एक लाख से ज्यादा लोग उनके स्वागत में पलकें बिछाए बैठे थे। और पलकें बिछाए भी क्यों नहीं, जोकोविक ने उन्हें गौरवान्वित होने का मौका जो दिया था। जोकोविक ने न केवल विंबलडन का खिताब जीता, बल्कि टेनिस का नंबर वन खिलाड़ी बनने का रुतबा भी हासिल किया। वे अब तक कुल तीन ग्रैंड स्लैम (दो बार ऑस्ट्रेलियाई ओपन और एक बार विंबलडन चैंपियनशिप) जीत चुके हैं। उन्होंने अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब 2008 में (ऑस्ट्रेलियाई ओपन) फ्रेंच खिलाड़ी विल्फ्रेड सोंगा को हरा कर जीता था। वे ग्रैंड स्लैम जीतने वाले सर्बिया के पहले पुरुष खिलाड़ी थे।

सर्बिया की राजधानी बेलग्रेड में 22 मई 1987 को पैदा हुए जोकोविक ने महज चार साल की उम्र में ही टेनिस का रैकेट थाम लिया था और 16 साल की उम्र में प्रोफेशनल टेनिस प्लेयर बन गए। जब वे आठ साल के थे, तब उनकी प्रतिभा को युगोस्लाविया की टेनिस लेजेंड जेलेना जेंकिक ने पहचाना। 12 साल की उम्र में जोकोविक ने जर्मनी के शहर म्यूनिक के निकोला पिलिक टेनिस एकेडमी में तीन महीने तक ट्रेनिंग ली और 14 साल की उम्र में उनका इंटरनेशनल करियर शुरू हुआ और उन्होंने यूरोपियन चैंपियनशिप का सिंगल्स, डबल्स और टीम कॉम्पिटीशन जीता। इसके बाद तो वे प्रगति की सीढ़ियां चढ़ते गए। 2007 में मांट्रियल में मास्टर्स सीरीज रोजर्स कप में उन्होंने क्वार्टर फाइनल में वर्ल्ड के नंबर तीन एंडी रॉडिक, सेमीफाइनल में नंबर दो रफेल नाडाल और फाइनल में नंबर एक रोजर फेडरर को हराया। इस तरह वे ‘ओपन एरा’ में दुनिया के टॉप तीन खिलाड़ियों को एक ही टूर्नामेंट में हराने वाले दुनिया के सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने। 2008 के ओलंपिक में सिंगल्स ईवेंट में उन्होंने ब्रॉन्ज मेडल जीता था। 2011 के फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में रोजर फेडरर के हाथों पराजित होने से पहले वे इस साल लगातार 41 मैच जीत चुके थे। एक कैलेंडर ईयर में लगातार सबसे ज्यादा मैच जीतने के मामले में वे अमेरिका के जॉन मैकनरो (लगातार 42 मैच जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड) के बाद दूसरे नंबर पर हैं।

जोकोविक अपने साथी टेनिस खिलाड़ियों की नकल उतारने में भी माहिर हैं। अपनी इस प्रतिभा का कई बार वे टेनिस कोर्ट में भी प्रदर्शन कर चुके हैं। उन्हें भाषाएं सीखने का भी शौक है और वे अपनी मातृभाषा सर्बियन के अलावा अंग्रेजी, जर्मन और इटेलियन भी बोलना जानते हैं। पुरुषों के सिंगल्स ईवेंट में रोजर फेडरर और रफेल नाडाल जैसे खिलाड़ियों की मौजूदगी में नंबर एक की पोजीशन हासिल कर लेना किसी महान उपलब्धि से कम नहीं है। निश्चित रूप से जोकोविक में वे सारे गुण हैं, जो उन्हें महानतम खिलाड़ियों की सूची में नंबर 1 बना देंगे।  

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें