फोटो गैलरी

Hindi Newsजापान में जबर्दस्त भूकंप, सुनामी की चेतावनी जारी

जापान में जबर्दस्त भूकंप, सुनामी की चेतावनी जारी

उत्तरी जापान के प्रशांत तटीय क्षेत्रों में आए जबर्दस्त भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है जहां मार्च में आए जलजले के बाद उठी समुद्री लहरों ने भारी तबाही मचाई थी। जापान की मौसम एजेंसी ने...

जापान में जबर्दस्त भूकंप, सुनामी की चेतावनी जारी
एजेंसीSun, 10 Jul 2011 10:20 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तरी जापान के प्रशांत तटीय क्षेत्रों में आए जबर्दस्त भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी कर दी गई है जहां मार्च में आए जलजले के बाद उठी समुद्री लहरों ने भारी तबाही मचाई थी।

जापान की मौसम एजेंसी ने रविवार को बताया कि मुख्य द्वीप होंशु में अंतरराष्ट्रीय समयानुसार रात 12 बजकर 57 मिनट पर आए 7.1 की तीव्रता वाले भूकंप के बाद इवाते, मियागी और फुकुशिमा क्षेत्रों के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की गई है।

अमेरिका की भूगर्भ एजेंसी ने भी भूकंप की तीव्रता 7.1 बताई। इसने बताया कि भूकंप 10 किलोमीटर की गहराई पर उसी जगह केंद्रित था जहां 11 मार्च को जबर्दस्त जलजला आया था और उसके बाद सुनामी ने हाहाकार मचा दिया था।

टोक्यो इलेक्ट्रिक पॉवर कंपनी (तेपको) ने कहा कि फुकुशिमा दाइची परमाणु केंद्र में बीती रात आए भूकंप के बाद किसी समस्या की कोई खबर नहीं है। तेपको के एक प्रवक्ता ने कहा कि हम जांच कर रहे हैं, लेकिन रिएक्टरों की कूलिंग प्रक्रिया जारी है। मौसम एजेंसी के अनुसार इस भूकंप से 50 सेंटीमीटर तक की छोटी सुनामी उठने की आशंका है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें