फोटो गैलरी

Hindi Newsत्वचा चिपचिपी हो जाती है, क्या करूं

त्वचा चिपचिपी हो जाती है, क्या करूं

मैं 32 वर्षीय टीचर हूं। मुझे स्किन टेनिंग की समस्या है। कई डॉक्टरों से मिलने के बाद और कई तरह के इलाज कराने के बाद मुझे पता चला कि सनस्क्रीन ही बेहतर उपाय है, पर मेरी यह समस्या है कि सनस्क्रीन लगाने...

त्वचा चिपचिपी हो जाती है, क्या करूं
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 06 Jul 2011 12:41 PM
ऐप पर पढ़ें

मैं 32 वर्षीय टीचर हूं। मुझे स्किन टेनिंग की समस्या है। कई डॉक्टरों से मिलने के बाद और कई तरह के इलाज कराने के बाद मुझे पता चला कि सनस्क्रीन ही बेहतर उपाय है, पर मेरी यह समस्या है कि सनस्क्रीन लगाने के बाद मेरी त्वचा बहुत चिपचिपी और तैलीय लगती है, जिससे मुझे अजीब सा लगता है, मेरी मदद करें।

आप सही कह रही हैं। कुछ सनस्क्रीन से त्वचा चिपचिपी और तैलीय लगती है। आप अपने नजदीकी त्वचा रोग विशेषज्ञ से सुझाव लीजिए। वे आपकी त्वचा के अनुरूप सनस्क्रीन देंगे। साथ ही अपने सनस्क्रीन के साथ आप लैक्टोकेलेमाइन लोशन भी लगा सकती हैं, जो धूप से आपकी त्वचा को बचाने के साथ-साथ चिपचिपाहट भी दूर कर देगा।

मेरा नाम अरविंद है। मैं बरेली में रहता हूं। मेरी समस्या है की मेरी जाघों पर सफेद रंग का धब्बा है, जो बढ़ता जा रहा है। मेरे पिता को भी यह समस्या है और यह पूरे शरीर पर है। मुझे कोई उपाय बताएं, जिससे ये समस्या और ना बढ़ पाए।

यह कोई आटो इम्यून जैसा रोग है, जिसको विटिलिगो वुलगैरिस नाम से जाना जाता है। यह एक अनुवांशिक बीमारी है। आप अपने किसी त्वचा रोग विशेषज्ञ से मिलें और इस समस्या को कंट्रोल करने के लिए सुझाव लें। घबराए नहीं, क्योंकि चिंता से ये बीमारी ज्यादा फैलती है।

मेरा नाम जहीर है। मैं शिमला में रहता हूं। मेरी त्वचा पर पिछले 10 साल से चिकन पॉक्स के निशान हैं। इनका उपचार किस तरह सम्भव है और निशान किस तरह खत्म हो सकते हैं?

चिकन पॉक्स के निशान आम तौर पर बॉक्स, गोलाकार व चौकोर आकार के होते हैं। इस निशान से छुटकारा पाया जा सकता है। आप किसी ऐसे त्वचा रोग विशेषज्ञ से मिलें, जो लेजर ट्रीटमेंट के एक्सपर्ट हों। लेकिन एक बात का ध्यान रखें, इससे टिश्यूज को नुकसान होता है और उसका इलाज संभव नहीं हो पाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें