फोटो गैलरी

Hindi Newsरोड्स स्कॉलरशिप

रोड्स स्कॉलरशिप

कुछ नया करने के लिए लंदन की विश्वविख्यात यूनिवर्सिटी ऑक्सफोर्ड में पढ़ाई का सपना संजोए बैठे भारतीयों के लिए सालों से रोड्स स्कॉलरशिप एक वरदान की तरह काम करती रही है। रिसर्च के क्षेत्र में काम करने के...

रोड्स स्कॉलरशिप
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 05 Jul 2011 12:29 PM
ऐप पर पढ़ें

कुछ नया करने के लिए लंदन की विश्वविख्यात यूनिवर्सिटी ऑक्सफोर्ड में पढ़ाई का सपना संजोए बैठे भारतीयों के लिए सालों से रोड्स स्कॉलरशिप एक वरदान की तरह काम करती रही है। रिसर्च के क्षेत्र में काम करने के इच्छुक युवाओं को इस स्कॉलरशिप के माध्यम से अध्ययन के अवसर के साथ-साथ आर्थिक मोर्चे पर मदद प्रदान की जाती है, ताकि वह अपनी क्षमताओं का बेहतर इस्तेमाल कर कुछ बेहतर करके दिखाएं और नाम कमाएं।

शैक्षणिक योग्यता

रोड्स स्कॉलरशिप के लिए आवेदक छात्र का किसी भी भारतीय विश्वविद्यालय से ह्यूमेनिटीज, साइंसेस, लॉ, इंजीनियरिंग, एग्रीकल्चर व मेडिसन में प्रथम श्रेणी की डिग्री प्राप्त होना चाहिए। इसके अलावा वे छात्र भी इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते है, जो अंतिम वर्ष में हैं और जिनका अकेडमिक रिकॉर्ड बेहतर है।

आवश्यक योग्यता

स्कॉलरशिप सभी भारतीय युवाओं के लिए उपलब्ध है। आयु की बात करें तो इसके लिए आवेदक की उम्र 19 साल से कम और 25 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। उम्र का निर्धारण 1 अक्तूबर, 2012 के आधार पर किया जाएगा।

अहम पहलू

ऐसे आवेदक, जो मेडिकल स्टडीज के लिए यह स्कॉलरशिप पाना चाहते हैं, उन्हें सचिव और मेडिकल स्कूल ऑफिस, ऑक्सफोर्ड से अपना आवेदन जमा कराने से पहले सम्पर्क कर चर्चा करना जरूरी है। खासतौर पर ऐसे आवेदक, जो क्लिनिकल डिपार्टमेंट में रिसर्च के इच्छुक हों। शादी होने या न होने का इस स्कॉलरशिप पर कोई असर नहीं पड़ता। इसके अलावा यदि उम्मीदवार ब्रिटिश नागरिक नहीं है तो उसके लिए इंग्लैंड में काम करने की मंजूरी मुश्किल है।

मिलने वाली सहायता

इस स्कॉलरशिप के माध्यम से विश्वविद्यालय व कॉलेज फीस सीधे तौर पर संस्थान को जाती है। इसके तहत रहने का खर्च और आवश्यक खर्च और छुट्टियों के लिए भी आर्थिक मदद प्रदान की जाती है। इस स्कॉलरशिप के तहत ट्रस्ट स्कॉलरशिप पाने वाले छात्र को ईकोनॉमी क्लास का हवाई यात्रा शुल्क, इंडिया से यूके और वहां से इंडिया तक के लिए प्रदान करता है।

स्कॉलरशिप की अवधि

रोड्स स्कॉलरशिप दो साल के लिए प्रदान की जाती है, लेकिन इस दौरान छात्र का अकेडमिक प्रदर्शन भी अहम भूमिका अदा करता है। कुछ मामलों में इसे एक साल के बाद ही बंद कर दिया जाता है, जबकि कई मामलों में यह तीन साल तक के लिए भी बढ़ा दी जाती है।

अधिक जानकारी व आवेदन के लिए सम्पर्क करें

सेक्रेटरी, रोड्स स्कॉलरशिप (इंडिया),
इंटरनेशनल सेंटर फॉर जेनेटिक इंजीनियरिंग एंड बायोटेक्नोलॉजी, अरुणा आसफ अली मार्ग, नई दिल्ली-110067
वेबसाइट- www.rhodeshouse.ox.ac.uk
ऑनलाइन आवेदन के लिए सम्पर्क करें
www.rhodeshouse.ox.ac.uk/section/rhodes-countries, www.rhodesscholarships-india.com

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें