फोटो गैलरी

Hindi Newsतेदेपा के 4 विधायकों का इस्तीफा

तेदेपा के 4 विधायकों का इस्तीफा

तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के तेलंगाना क्षेत्र के चार असंतुष्ट विधायकों ने रविवार को अपना इस्तीफा आंध्र प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष को भेज दिया। जबकि तेलंगाना के कांग्रेसी और तेदेपा विधायक पृथक तेलंगाना...

तेदेपा के 4 विधायकों का इस्तीफा
एजेंसीSun, 03 Jul 2011 04:23 PM
ऐप पर पढ़ें

तेलुगू देशम पार्टी (तेदेपा) के तेलंगाना क्षेत्र के चार असंतुष्ट विधायकों ने रविवार को अपना इस्तीफा आंध्र प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष को भेज दिया। जबकि तेलंगाना के कांग्रेसी और तेदेपा विधायक पृथक तेलंगाना राज्य के लिए सोमवार को अपना इस्तीफा देने वाले हैं।

कांग्रेसी सांसदों, विधायकों और राज्य के मंत्रियों ने फिर से दोहराया है कि वे इस्तीफा देने के कदम से पीछे नहीं हटेंगे। दूसरी ओर पार्टी नेतृत्व ने उन्हें मनाने की अपनी कोशिश लगातार दूसरे दिन भी जारी रखी।

पार्टी सांसद, लोकसभा अध्यक्ष मीरा कुमार को और राज्यसभा के सभापति हामिद अंसारी को सोमवार को अपना इस्तीफा सौंपने के लिए रविवार शाम दिल्ली के लिए रवाना हो रहे हैं।

राज्य विधानसभा के सदस्य अपना इस्तीफा विधानसभा अध्यक्ष एन. मनोहर को जबकि विधानपरिषद सदस्य अपना इस्तीफा विधानपरिषद अध्यक्ष के. चक्रपाणि को सोमवार सुबह 11 बजे सौंपेंगे। इस्तीफा देने वालों में राज्य के मंत्री भी शामिल होंगे।

इस बीच सत्ताधारी पार्टी के गलियारों में राजनीतिक सरगर्मी तेज हो गई है। मुख्यमंत्री एन किरण कुमार रेड्डी और कांग्रेस की राज्य इकाई के अध्यक्ष बोत्सा सत्यनारायण तेलंगाना के मंत्रियों को मनाने में जुटे हुए हैं कि वे कोई ऐसा कदम न उठाएं जिससे मामला बिगड़ जाए।

मुख्यमंत्री ने उपमुख्यमंत्री दामोदर राजनरसिम्हा और जी सरैया, सुदर्शन रेड्डी, रामारेड्डी वेंकट रेड्डी व श्रीधर बाबू सहित अन्य मंत्रियों से बातचीत की।  सत्यनारायण ने भी कांग्रेस मंत्रियों के साथ एक अलग बैठक की। पार्टी सूत्रों के अनुसार उन्होंने मंत्रियों से कहा कि उनके इस्तीफे से केवल संकट खड़ा होगा और उन्होंने इस मुद्दे पर केंद्र सरकार के निर्णय का इंतजार करने की उन्हें सलाह दी।

लेकिन तेलंगाना के नेता सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल के शनिवार के फोन के बावजूद अपने निर्णय पर अडिग हैं। विधायकों ने केद्रीय नेतृत्व को सोमवार सुबह 11 बजे तक का समय दिया है कि वह नौ दिसम्बर, 2009 को केंद्र सरकार द्वारा दिए गए बयान के अनुसार पृथक राज्य के गठन की प्रक्रिया शुरू करने की घोषणा करे।

कांग्रेस नेता जी विवेक के आवास पर आयोजित सांसदों की एक बैठक के बाद वरिष्ठ नेता और राज्यसभा सदस्य केशव राव ने कहा, ‘‘हम बच्चों नहीं हैं कि हमें मनाया जाए।’’ राव ने इस्तीफे का कदम वापस लेने से इंकार कर दिया।

इस बीच पहल करते हुए तेदेपा के असंतुष्ट चार विधायकों ने रविवार को अपना इस्तीफा विधानसभा अध्यक्ष को भेज दिया। एन. जनार्दन रेड्डी, हरीश्वर रेड्डी, वेणुगोपाला चारी और जोगू रमन्ना ने अनशन स्थल से ही अपना इस्तीफा भेज दिया।

इन चारों विधायकों ने पृथक तेलंगाना की मांग कर रहे सभी पार्टियों व नेताओं के बीच एकता की मांग को लेकर रविवार को यहां दो दिवसीय अनशन शुरू किया। तेदेपा नेताओं ने अपनी रणनीति तैयार करने के लिए अलग से एक बैठक की।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें