फोटो गैलरी

Hindi Newsअगले माह अंतरिक्ष सैर पर जाएगा ईरानी बंदर

अगले माह अंतरिक्ष सैर पर जाएगा ईरानी बंदर

चूहे, कुत्ते और कछुओं के बाद अब एक बंदर अंतरिक्ष की सैर पर जाने वाला है। इस बंदर को अंतरिक्ष में भेजने वाला देश है, ईरान। टाइम पत्रिका ने ईरान की अंतरिक्ष एजेंसी के मुखिया के हवाले से कहा है कि इस...

अगले माह अंतरिक्ष सैर पर जाएगा ईरानी बंदर
एजेंसीThu, 30 Jun 2011 04:37 PM
ऐप पर पढ़ें

चूहे, कुत्ते और कछुओं के बाद अब एक बंदर अंतरिक्ष की सैर पर जाने वाला है। इस बंदर को अंतरिक्ष में भेजने वाला देश है, ईरान।

टाइम पत्रिका ने ईरान की अंतरिक्ष एजेंसी के मुखिया के हवाले से कहा है कि इस कार्यक्रम के लिए इस समय पांच बंदरों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है, जिनमें से केवल एक बंदर कावोश्गर-पांच (एक्स्प्लोरर-पांच) रॉकेट में सवार होकर अंतरिक्ष पर जाएगा। इस रॉकेट को खास तौर पर इसी उद्देश्य के लिए बनाया जा रहा है।

ईरान का यह बंदर आसमान की उड़ान भरने वाला पहला पशु नहीं है। इसके पहले नासा समेत दुनियाभर के कई अंतरिक्ष कार्यक्रम बहुत से पशुओं को अंतरिक्ष में भेज चुके हैं।

सबसे पहले 1949 में अमेरिका ने अल्बर्ट नाम के बंदर को अंतरिक्ष में भेजा था। तारों के बीच की सैर करने के लिए अब तक भेजे गए सबसे स्मार्ट पशुओं में से एक हैम चिंपाजी था, जिसे 1961 में अंतरिक्ष में भेजा गया था। इसे बिजली के झटके सहने का भी प्रशिक्षण दिया गया था। हैम चिंपाजी को लीवर खींचने का भी प्रशिक्षण दिया गया था।

चिंपाजियों और बंदरों के अलावा, कुत्ते, मकड़ियों, सिल्कवार्म और कई कछुओं को भी अंतरिक्ष में भेजा जा चुका है जिनमें से कई सुरक्षित वापस आ गये जबकि कुछ मर गए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें