फोटो गैलरी

Hindi Newsधौनी ने पुछल्ले बल्लेबाजों के योगदान को सराहा

धौनी ने पुछल्ले बल्लेबाजों के योगदान को सराहा

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच कठिन हालात से निकलकर मिली 63 रन की जीत में निचले क्रम के बल्लेबाजों की भूमिका की सराहना की। धौनी ने मैच के बाद कहा कि...

धौनी ने पुछल्ले बल्लेबाजों के योगदान को सराहा
एजेंसीFri, 24 Jun 2011 12:30 PM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धौनी ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट क्रिकेट मैच कठिन हालात से निकलकर मिली 63 रन की जीत में निचले क्रम के बल्लेबाजों की भूमिका की सराहना की।

धौनी ने मैच के बाद कहा कि हमारे निचले क्रम के बल्लेबाजों ने जब भी जरूरत पड़ी तब अपना योगदान दिया। मेरा हमेशा मानना है कि हमारे निचले क्रम के बल्लेबाज अच्छी बल्लेबाजी कर सकते हैं और इसके साथ ही मैं यह भी कहूंगा कि हमारे पार्ट टाइम गेंदबाज विकेट ले सकते हैं। हम अपने सभी 11 खिलाड़ियों को बल्लेबाज मानकर चलते हैं।
   
भारतीय कप्तान ने विशेषकर पहली पारी में सुरेश रैना और हरभजन सिंह के बीच की साझेदारी का जिक्र किया। रैना और हरभजन ने पहली पारी तब सातवें विकेट के लिए 146 रन की साझेदारी की जबकि भारत के छह विकेट 85 रन पर गिर गए थे। इन दोनों की साझेदारी आखिर में मैच का टर्निंग प्वाइंट साबित हुई। इसके अलावा दूसरी पारी में अमित मिश्रा (28) ने राहुल द्रविड़ के साथ नौवें विकेट के लिए 56 रन की साझेदारी की।

धौनी ने कहा कि तब स्थिति नाजुक बनी हुई थी। भज्जी ने वास्तव में रैना के साथ अच्छी बल्लेबाजी की और आखिर में यह साझेदारी अंतर पैदा कर गई। वह अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे प्रवीण कुमार के प्रदर्शन से खुश दिखे जिन्होंने मैच में छह विकेट लिए लेकिन स्पिनरों को उन्होंने अधिक आक्रामक रवैया अपनाने की सलाह दी।

धौनी ने कहा कि प्रवीण कौशल से परिपूर्ण गेंदबाज है और इस मैच में यह साबित हो गया। उसकी गेंदों में अधिक गति नहीं है लेकिन उसने लगातार लाइन लेंग्थ से गेंदबाजी और अच्छी स्विंग की। उसके पास जो कुछ भी है वह उसका पूरा इस्तेमाल करता है और यही वजह है कि वह छह विकेट लेने में सफल रहा।

उन्होंने कहा कि स्पिनरों ने अच्छी गेंदबाजी की लेकिन वे अधिक आक्रामक गेंदबाजी कर सकते थे। वे थोड़ा बेहतर कर सकते थे लेकिन हवा चल रही थी और ऐसे में गेंदबाजी करना मुश्किल था। भारत और वेस्टइंडीज के बीच दूसरा टेस्ट मैच 28 जून से ब्रिजटाउन में खेला जाएगा जहां की पिच में थोड़ी उछाल रहती है। धौनी ने कहा कि हम उस मैच के लिए तैयार हैं। अच्छी बात यह है कि हमारे कई खिलाड़ी एकदिवसीय टीम में थे और यहां की परिस्थितियों से वाकिफ हैं।

धौनी ने इसके साथ ही कहा कि चोटिल तेज गेंदबाज मुनाफ पटेल अच्छी प्रगति कर रहा है और वह अगले टेस्ट मैच तक फिट हो जाएगा। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि वह अगले मैच के लिए उपलब्ध रहेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें