फोटो गैलरी

Hindi Newsस्विस बैंकों की विदेशी संपत्ति 5 लाख करोड़ घटी

स्विस बैंकों की विदेशी संपत्ति 5 लाख करोड़ घटी

स्विटजरलैंड के बैंकों में रखी गई संपत्ति में पिछले साल 5,00,000 करोड़ रुपए की कमी आई है। काला धन मामले में भारत समेत विभिन्न देशों की तरफ से गुप्त खातों के बारे में जानकारी देने के लिए दिए जा रहे दबाव...

स्विस बैंकों की विदेशी संपत्ति 5 लाख करोड़ घटी
एजेंसीSun, 19 Jun 2011 06:11 PM
ऐप पर पढ़ें

स्विटजरलैंड के बैंकों में रखी गई संपत्ति में पिछले साल 5,00,000 करोड़ रुपए की कमी आई है। काला धन मामले में भारत समेत विभिन्न देशों की तरफ से गुप्त खातों के बारे में जानकारी देने के लिए दिए जा रहे दबाव के बाद यह कमी आयी है।

स्विस नेशनल बैंक (एसएनबी) के हाल के आंकड़ों के अनुसार, वर्ष 2010 के अंत में विदेशी इकाइयों ने स्विस बैंक में 2,390 अरब स्विस फ्रैंक की प्रतिभूति रखी थी जबकि इससे पूर्व 2009 में यह 2,490 अरब स्विस फ्रैंक थी। हालांकि स्विस बैंकर्स एसोसिएशन (एसबीए) ने कहा है कि इस बारे में निष्कर्ष निकालते समय सतर्क रहने की जरूरत है।

एसबीए के इंटरनेशनल कम्युनिकेशंस के प्रमुख जेम्स नासोन ने कहा कि यह बदलाव केवल ग्राहकों के व्यवहार में बदलाव (अर्थात कोष जमा और निकासी) का नतीजा नहीं है बल्कि खातों में रखी गई प्रतिभूतियों (विशेषकर शेयर और बांड) के मूल्य एवं विनिमय दर में बदलाव से भी जुड़ा है।

नासोन ने कहा कि विदेशी ग्राहक संभवत: स्विस फ्रैंक के मुकाबले ज्यादातर प्रतिभूति यूरो तथा डॉलर में रखते हैं। उन्होंने कहा, न केवल विदेशी निजी ग्राहकों के मामले में बल्कि विदेशी वाणिज्यिक एवं विदेशी संस्थागत ग्राहकों के मामले में भी प्रतिभूति मूल्य में गिरावट दर्ज की गई है।

कुल मिलाकर स्विस बैंकों में ग्राहकों की प्रतिभूति 2010 में 1.3 प्रतिशत घटकर 4,450 अरब स्विस फ्रैंक मूल्य की रही। हालांकि भारतीय द्वारा विदेशों में रखे गए काले धन के बारे में कोई सही आंकड़ा उपलब्ध नहीं है लेकिन मोटे अनुमान के तहत यह राशि 1,500 अरब डॉलर है।

भारत समेत दुनिया के कई देश ऐसे खातों की जानकारी प्राप्त करने के लिए स्विटजरलैंड समेत अन्य देशों पर दबाव बना रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें