फोटो गैलरी

Hindi Newsन्यूजीलैंड में भूकंप के झटके, 10 घायल

न्यूजीलैंड में भूकंप के झटके, 10 घायल

न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च इलाके में सोमवार को लगातार भूकंप के झटके महसूस किए गए। इससे एक इमारत गिर गयी जिसमें दो लोग फंस गए थे। भूकंप के कारण पूर्वी भाग के कस्बों के करीब 10,000 घरों की बिजली...

न्यूजीलैंड में भूकंप के झटके, 10 घायल
एजेंसीMon, 13 Jun 2011 01:24 PM
ऐप पर पढ़ें

न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च इलाके में सोमवार को लगातार भूकंप के झटके महसूस किए गए। इससे एक इमारत गिर गयी जिसमें दो लोग फंस गए थे।

भूकंप के कारण पूर्वी भाग के कस्बों के करीब 10,000 घरों की बिजली आपूर्ति ठप हो गयी। देश में फरवरी में आए भूकंप में क्षतिग्रस्त हुए शहर पर धूल के बादल छा गए हैं। फरवरी में आए भूकंप में शहर के 80 प्रतिशत मकान क्षतिग्रस्त हो गए थे जिनमें से 700 मकान पूरी तरह से बरबाद हो गए।

क्राइस्टचर्च के मेयर बॉब पार्कर ने न्यूजीलैंड के राष्ट्रीय रेडियो पर कहा कि हम धूल की चादर से घिर रहे हैं। यह बहुत ज्यादा डरावना है। भूकंप के कारण पूर्वी भाग की पहा़ड़ियों को भारी क्षति पहुंची है। इस इलाके में भूकंप के कारण एक जल स्त्रोत का भी निर्माण हो गया है। भूकंप में जल स्त्रोत के उदगम की इस प्रक्रिया को द्रवीकरण कहते हैं।

एयर न्यूजीलैंड के प्रवक्ता मारी हॉस्किंग का कहना है कि रन-वे पर देखने में परेशानी के कारण शहर के हवाईअड्डे को बंद कर दिया गया है। अभी तक किसी तरह के नुकसान की सूचना नहीं है। एक एंबूलेंस सेवा के मुताबिक मलबे में दबने से घायल 10 लोगों को अस्पताल ले जाया गया है।

अमेरिकी भू-सर्वेक्षण के मुताबिक क्राइस्टचर्च में आए भूकंप के पहले झटके की तीव्रता 5.2 थी। उसके एक घंटे बाद आए दूसरे झटके की तीव्रता 6.0 थी। भूकंप का झटका महसूस होने के साथ ही लोग अपने घरों से बाहर निकल आए। इससे पहले क्राइस्टचर्च में आए भूकंप में 181 लोगों की मौत हो गयी थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें