फोटो गैलरी

Hindi Newsअमेरिकी खुफिया जानकारी हुई लीक

अमेरिकी खुफिया जानकारी हुई लीक

अमेरिका के आला अधिकारियों ने कबायली इलाकों में आतंकवादियों के बम बनाने के दो कारखानों के बारे में महत्वपूर्ण खुफिया जानकारी पाकिस्तानी सेना तथा आईएसआई के प्रमुखों से साझा की थी, लेकिन यह लीक हो गयी...

अमेरिकी खुफिया जानकारी हुई लीक
एजेंसीSat, 11 Jun 2011 01:40 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका के आला अधिकारियों ने कबायली इलाकों में आतंकवादियों के बम बनाने के दो कारखानों के बारे में महत्वपूर्ण खुफिया जानकारी पाकिस्तानी सेना तथा आईएसआई के प्रमुखों से साझा की थी, लेकिन यह लीक हो गयी और आतंकवादियों ने संभावित सैन्य कार्रवाई से पहले इलाका छोड़ दिया।

वाशिंगटन पोस्ट ने अमेरिकी और पाकिस्तानी खुफिया अधिकारियों के हवाले से कहा कि हाल के दिनों में अमेरिका ने दो बार पाकिस्तान को उग्रवादियों के बम बनाने के कारखानों के ठिकानों की जानकारी दी और इस बात की भनक लगते ही उग्रवादी अपने इलाके को उड़ाए जाने के डर से संभावित सैन्य कार्रवाई से पहले ही भाग गए।

अधिकारियों ने कहा कि अमेरिकी हमले में ओसामा बिन लादेन के मारे जाने के बाद ओबामा प्रशासन के विश्वास बहाली के प्रयासों के तहत पाकिस्तानी अधिकारियों को निगरानी के वीडियो तथा अन्य जानकारी मुहैया कराई गई।

अखबार ने बताया कि अफगानिस्तान तथा पाकिस्तान में ओबामा प्रशासन के विशेष प्रतिनिधि मार्क ग्रॉसमैन तथा सीआईए के उप निदेशक माइकल जे मोरेल की पिछले महीने यात्रा के दौरान बम बनाने के कारखानों के वीडियो पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल अशफाक परवेज कयानी तथा आईएसआई प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल अहमद शुजा पाशा को सौंपे गए थे।

रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तानी सैन्य इकाई चार जून को उत्तर तथा दक्षिण वजीरिस्तान में मौके पर पहुंचीं, लेकिन आतंकवादी भाग गए। अखबार के मुताबिक अमेरिकी अधिकारियों ने कहा कि उन्हें यह नहीं पता कि अभियान के बारे में जानकारी आतंकवादियों को कैसे मिल गई।

अखबार ने कहा कि लेकिन अधिकारी इस बात से चिंतित है कि या तो जानकारी अनजाने में पाकिस्तान में ही लीक हो गई या पाकिस्तानी आईएसआई ने सीधे तौर पर आतंकवादियों को आगाह कर दिया। खबर के मुताबिक पाकिस्तान के भीतर महत्वपूर्ण खुफिया जानकारी के लीक होने के बारे में सीआईए निदेशक लियोन पनेटा की इस्लामाबाद की चल रही यात्रा के दौरान बातचीत हो सकती है।

अमेरिका के एक अधिकारी के हवाले से कहा गया कि हम आपसे खुफिया जानकारी साझा करना चाहते हैं, लेकिन आपको कार्रवाई करके दिखानी होगी। आपके ही कुछ लोग पूरी तरह आपके नियंत्रण में नहीं हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें