फोटो गैलरी

Hindi Newsरोहित शर्मा ने दिलाई भारत को शानदार जीत

रोहित शर्मा ने दिलाई भारत को शानदार जीत

क्वींस पार्क ओवल मैदान में सोमवार को खेले गए पहले एकदिवसीय मुकाबले में भारत ने वेस्टइंडीज को चार विकेट से हरा दिया। वेस्टइंडीज के 215 रनों के लक्ष्य को रोहित शर्मा के नाबाद 68 रनों की बदौलत भारत ने...

रोहित शर्मा ने दिलाई भारत को शानदार जीत
एजेंसीTue, 07 Jun 2011 10:44 AM
ऐप पर पढ़ें

क्वींस पार्क ओवल मैदान में सोमवार को खेले गए पहले एकदिवसीय मुकाबले में भारत ने वेस्टइंडीज को चार विकेट से हरा दिया। वेस्टइंडीज के 215 रनों के लक्ष्य को रोहित शर्मा के नाबाद 68 रनों की बदौलत भारत ने 5.1 ओवर शेष रहते ही हासिल कर लिया। शर्मा को मन ऑफ द मैच घोषित किया गया।

मध्यक्रम के अनुभवी बल्लेबाज रामनरेश सरवन और मार्लन सैमुएल्स की शानदार अर्धशतकीय पारियों की बदौलत वेस्टइंडीज ने जीत के लिए 215 रनों का लक्ष्य रखा था।

भारत के लिए पार्थिव पटेल और शिखर धवन ने पारी की शुरुआत की। दोनों ने पहले विकेट के लिए 29 रनों की साझेदारी की। इसी योग पर पटेल के रूप में भारत का पहला विकेट गिरा। पटेल ने 15 गेंदों पर 13 रन बनाए।

पटेल का स्थान लेने आए विराट कोहली कुछ खास नहीं कर सके और वह महज दो रन बनाकर चलते बने। बद्रीनाथ ने सम्भलकर खेलने की कोशिश की लेकिन 16वें ओवर में वह भी अपना संयम खो बैठे और 17 रन बनाकर पवेलियन लौट गए।

बहरहाल, सलामी बल्लेबाज धवन ने शानदार 51 रन बनाए। वेस्टइंडीज की ओर से रवि रामपॉल और देवेंद्र बिशू ने एक-एक विकेट हासिल किए हैं। कप्तान सुरेश रैना ने 43 रनों का योगदान दिया। इसके बाद डेरेन सैमी की गेंद पर छक्का मारकर जीत दिलाने वाले हरभजन सिंह नाबाद लौटे।

वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट के नुकसान पर 214 रन बनाए। सरवन ने 94 गेंदों 56 रनों की पारी खेली जबकि सैमुएल्स ने 75 गेंदों पर 55 रन बनाए। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 82 रनों की सर्वाधिक साझेदारी की और अपनी टीम को एक सम्मानजनक स्कोर पर पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।

वेस्टइंडीज ने 59 रन के कुल योग पर ही अपने तीन विकेट गंवा दिए थे लेकिन इसके बाद रामनरेश सरवन और मार्लन सैमुएल्स ने चौथे विकेट के लिए 82 रन जोड़कर हालात सुधारने का प्रयास किया।

सरवन 56 रन बनाने के बाद मुनाफ पटेल की गेंद पर आउट हुए। सरवन ने 94 गेंदों पर पांच चौके लगाए। सरवन का विकेट 141 रन के कुल योग पर गिरा। सैमुएल्स ने आउट होने से पहले 55 रन बनाए। कप्तान सुरेश रैना ने उन्हें क्लीन बोल्ड कर पवेलियन भेजा।

पहले विकेट के तौर पर लेंडल सिमंस आउट हुए। सिमंस छह रन बना सके। उनका विकेट प्रवीण कुमार ने लिया। प्रवीण की गेंद पर हरभजन सिंह ने सिमंस का कैच लपका। यह विकेट 21 रन के कुल योग पर गिरा।

इसके बाद मुनाफ पटेल ने डेरेन ब्रावो को आउट कर भारत को बड़ी सफलता दिलाई। ब्रावो चार रन बना सके। मुनाफ की गेंद पर ब्रावो का कैच रोहित शर्मा ने लपका। ब्रावो का विकेट 28 रन के कुल योग पर गिरा।

इसके बाद हरभजन सिंह ने किर्क एडवडर्स को आउट कर भारत को तीसरी सफलता दिलाई। किर्क ने 21 रन बनाए। उन्होंने 45 गेंदों का सामना करते हुए एक चौका लगाया। सरवन और सैमुएल्स के आउट होने के बाद वेस्टइंघ्डीज को कोई भी बल्लेबाज मैदान पर टिक नहीं सका। ड्वेन ब्रावो ने 22 और कार्लटन बाग ने 16 रनों की उपयोगी खेली।

भारत की ओर से हरभजन सिंह ने तीन और प्रवीण कुमार, रैना और मुनाफ पटेल ने दो-दो विकेट हासिल किए। विश्व चैम्पियन बनने के बाद भारतीय टीम पहली बार एकदिवसीय मैच खेल रही है। पांच मैचों की इस सीरीज़ में नियमित कप्तान महेंद्र सिंह धौनी, गौतम गम्भीर, वीरेंद्र सहवाग, युवराज सिंह, जहीर खान और सचिन तेंदुलकर भारतीय टीम में शामिल नहीं हैं।

टीम की कमान सुरेश रैना के हाथों में है। धौनी, तेंदुलकर और जहीर खान को आराम दिया गया है जबकि गम्भीर, सहवाग और युवराज फिट नहीं होने के कारण टीम से बाहर हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें