फोटो गैलरी

Hindi Newsभारतः विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर विश्व औसत से कम

भारतः विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर विश्व औसत से कम

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर 31 मार्च, 2011 को समाप्त हुई तिमाही के दौरान 5.1 प्रतिशत रही जो विश्व में इसी दौरान इस क्षेत्र की 6.5 प्रतिशत की औसत...

भारतः विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर विश्व औसत से कम
एजेंसीSun, 05 Jun 2011 05:24 PM
ऐप पर पढ़ें

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर 31 मार्च, 2011 को समाप्त हुई तिमाही के दौरान 5.1 प्रतिशत रही जो विश्व में इसी दौरान इस क्षेत्र की 6.5 प्रतिशत की औसत दर से कम है। इसी दौरान चीन के कारखाना क्षेत्र में 15 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गयी।

रिपोर्ट के मुताबिक, समीक्षाधीन तिमाही में भारत के विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर चीन के मुकाबले एक तिहाई रही। संयुक्त राष्ट्र औद्योगिक विकास संगठन (यूनिडो) ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि 2010 की पहली तिमाही (जनवरी मार्च) के मुकाबले 2011 की पहली तिमाही में विश्व विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर 6.5 प्रतिशत रही।

इसमें सबसे अधिक योगदान चीन द्वारा किया गया जिसके विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर 15 प्रतिशत रही। वहीं दूसरी ओर, उभरती अर्थव्यवस्थाओं में मेक्सिको और तुर्की के विनिर्माण क्षेत्र की वृद्धि दर क्रमश: 7.4 प्रतिशत और 13.8 प्रतिशत रही।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें