फोटो गैलरी

Hindi Newsमोटापा कैसे छुड़ाएं पीछा

मोटापा कैसे छुड़ाएं पीछा

सच तो यह है कि हम सभी मोटापे से डरते हैं। महिला हो या पुरुष, यदि थोड़ा-सा भी पेट निकलने लगे तो चौबीसों घंटे हमें अपने पेट को निहारने में ही लग जाते हैं। अपने शुरुआती दौर के इस मोटापे से निपटने के लिए...

मोटापा कैसे छुड़ाएं पीछा
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 01 Jun 2011 05:21 PM
ऐप पर पढ़ें

सच तो यह है कि हम सभी मोटापे से डरते हैं। महिला हो या पुरुष, यदि थोड़ा-सा भी पेट निकलने लगे तो चौबीसों घंटे हमें अपने पेट को निहारने में ही लग जाते हैं। अपने शुरुआती दौर के इस मोटापे से निपटने के लिए अक्सर हम अपनी सांस कई घंटे तक भीतर की ओर खींचे रहते हैं, ताकि हमारे बढ़े हुए पेट की सच्चाई सबसे छुपी रहे। इसके ठीक विपरीत जिन लोगों के लाख जतन करने के बाद भी उनका मोटापा किसी सच्चे साथी की तरह उनके साथ रहता है, वे अक्सर यह कहकर बात को हंसी में टाल देते हैं कि अरे भाई, खाते-पीते घर के हैं। पर सच यही है कि खाते-पीते घर के ये लोग सुबह-शाम अपने वजन के आंकड़े इकट्ठा करते रहते हैं।

भारत में मोटापा एक महामारी की तरह अपने पांव पसार रहा है और मधुमेह, उच्च रक्तचाप व हृदयरोग जैसी कई बीमारियों का कारण बन रहा है। मोटापे का सबसे पहला कारण है हमारा असंतुलित भोजन और व्यायाम से दूर भागने की प्रवृत्ति। कुछ हद तक हमारी बिगड़ी हुई जीवनशैली भी मोटापे का कारण है। मोटापा घटाने के लिए हम क्या-क्या जतन नहीं करते। जिम से लेकर मोटापा घटाने की दवाई तक सभी का इस्तेमाल कर लेते हैं, पर सबसे अच्छा विकल्प है कि हम पोषक तत्वों पर ध्यान दें।

लखनऊ की डाइटीशियन कविता जोशी का कहना है कि मोटापा घटाने के लिए कोई दवा लेने से अच्छा होता है कि हम प्राकृतिक चीजों का इस्तेमाल करें। ओमेगा-3 फैटी एसिड- कम कैलोरी की यह डाइट मोटापे पर नियंत्रण रखती है। मैकरल और हिलसा मछलियों में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्र में पाया जाता है। मूफा- मूफा भी एक ऐसा पोषक तत्व है, जो कम कैलोरी की डाइट देता है। इसका सेवन पेट संबंधी मोटापे से हमें निजात दिलाता है। यह पोषक तत्व सरसों, बादाम व जैतून के तेल में पाया जाता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें