फोटो गैलरी

Hindi Newsअलकायदा के निशाने पर थे लॉकहीड मार्टिन के सीईओः हेडली

अलकायदा के निशाने पर थे लॉकहीड मार्टिन के सीईओः हेडली

पाकिस्तानी मूल के संदिग्ध आतंकवादी डेविड कोलमैन हेडली ने खुलासा किया है कि अलकायदा के आतंकवादी इलियास कश्मीरी ने ड्रोन हमलों को रोकने के मकसद से लॉकहीड मार्टिन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) की...

अलकायदा के निशाने पर थे लॉकहीड मार्टिन के सीईओः हेडली
एजेंसीWed, 01 Jun 2011 10:33 AM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तानी मूल के संदिग्ध आतंकवादी डेविड कोलमैन हेडली ने खुलासा किया है कि अलकायदा के आतंकवादी इलियास कश्मीरी ने ड्रोन हमलों को रोकने के मकसद से लॉकहीड मार्टिन के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) की हत्या की साजिश रची थी।

मुंबई हमले के सह-आरोपी तहव्वुर हुसैन राणा के खिलाफ शिकागो की अदालत में मंगलवार की सुनवाई के दौरान हेडली ने बतौर गवाह यह बयान दिया। हेडली के इस दावे के समय उसके समक्ष राणा भी मौजूद था। राणा पाकिस्तानी मूल का कनाडाई नागरिक है।

हेडली ने अदालत को बताया कि कश्मीरी ने लॉकहीड मार्टिन के सीईओ को मारने की साजिश रची थी ताकि ड्रोन हमलों को रोका जा सके।
    
अमेरिका की ओर से पाकिस्तान और अफगानिस्तान की सीमा से लगे इलाकों में अक्सर चालक रहित विमान ड्रोन के हमले किए जाते हैं। इस विमान का निर्माण लॉकहीड कंपनी की ओर से ही किया जाता है।
    
हेडली से पूछा गया कि क्या वह भी लॉकहीड मार्टिन के प्रमुख को मारने की साजिश पर काम कर रहा था इस पर हेडली ने नकारात्मक जवाब दिया। मुबई हमले में हेडली पहले ही अपने गुनाह कबूल कर चुका है।
   
उसने कहा कि हेडली ने लॉकहीड प्रमुख को मारने की साजिश रची थी और उसने इसके संदर्भ में टोह लेने के लिये कुछ लोगों को दिशा-निर्देश भी दिया था।   

हेडली ने कहा कि उसने अपने एक दोस्त अमन राशिद की मदद से पाकिस्तान में लंबे समय तक ठहरने का वीजा हासिल किया। राशिद शिकागो स्थित पाकिस्तान के महावाणिज्य दूतावास में कार्यरत था।
   
राणा के खिलाफ अब तक सुनवाई हेडली का बयान दर्ज करने पर केंद्रित रही है। हेडली के जरिये पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई और मुंबई हमले के लिए जिम्मेदार आतंकवादियों के बीच गठजोड़ का खुलासा हुआ था।
   
सुनवाई के आगे बढ़ने के साथ आईएसआई और लश्कर-ए-तैयबा के बीच गठजोड़ के संदर्भ में कई तथ्य सामने आ रहे हैं। हेडली अब मेजर इकबाल, साजिद मीर और अब्दुर रहमान और हाशिम सैयद के नामों का खुलासा कर चुका है।
   
उसके खुलासों के आधार पर पता चला कि पाकिस्तानी सेना से भी हेडली और कश्मीरी के रिश्ते थे। हेडली से सवाल-जवाब का सिलसिला बुधवार को खत्म होने की संभावना है। सुनवाई के 15 जून तक चलने की संभावना है। दोषी करार दिए जाने की स्थिति में राणा को उम्रकैद हो सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें