फोटो गैलरी

Hindi Newsमिनी प्रवासी भारतीय दिवस में भारत के पांच मंत्री

मिनी प्रवासी भारतीय दिवस में भारत के पांच मंत्री

कनाडा में अगले हफ्ते आयोजित होने वाले मिनी प्रवासी भारतीय दिवस में भारत के पांच मंत्री भाग लेंगे। उत्तरी अमेरिका और कैरीबियाई क्षेत्रों में निवास कर रहें भारतीय मूल के लोगों का यह सबसे बड़ा आयोजन...

मिनी प्रवासी भारतीय दिवस में भारत के पांच मंत्री
एजेंसीTue, 31 May 2011 02:59 PM
ऐप पर पढ़ें

कनाडा में अगले हफ्ते आयोजित होने वाले मिनी प्रवासी भारतीय दिवस में भारत के पांच मंत्री भाग लेंगे। उत्तरी अमेरिका और कैरीबियाई क्षेत्रों में निवास कर रहें भारतीय मूल के लोगों का यह सबसे बड़ा आयोजन है।

नौ जून को शुरू होने वाले दो दिवसीय समारोह में प्रवासी भारतीय मामलों के मंत्री वायलार रवि, विदेश राज्य मंत्री परनीत कौर, योजना, विज्ञान और प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री अश्विनी कुमार, संचार और सूचना प्रौद्योगिकी राज्यमंत्री सचिन पायलट, सड़क परिवहन राज्य मंत्री जतिन प्रसाद भाग लेंगे। इसके अलावा प्रधानमंत्री के सलाहकार सैम पित्रोदा, योजना आयोग के सदस्य अरुण मायरा भी समारोह में शामिल होंगे।

मिनी प्रवासी भारतीय दिवस का थीम है- भारतीय मूल के लोगों के लिए संपर्क सेतु का सृजन : उनके लिए उचित स्थान तलाशने की रणनीति।
 सम्मेलन में आर्थिक विकास, नवप्रवर्तन, विज्ञान प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य तथा टेलीमेडिसीन के क्षेत्र में भारत की तीव्र वृद्धि और भारतीय मूल के लोगों तथा कनाडा के बीच सहयोग की संभावना पर चर्चा की जाएगी।

इसमें कनाडा, अमेरिका, मैक्सिको और कैरीबियाई देशों में रहने वाले भारतीय मूल के लोगों के भारी संख्या में भाग लेने की संभावना है। अधिकारिक सूत्रों ने कहा कि सम्मेलन में प्रांतीय सरकारों और कनाडा के प्रमुख संस्थाओं के भाग लेने की उम्मीद है। वर्ष 2011 को कनाडा में भारत के वर्ष के तौर पर मनाया जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें