फोटो गैलरी

Hindi Newsनेपाल में संविधान सभा का कार्यकाल बढ़ा, खनल देंगे इस्तीफा

नेपाल में संविधान सभा का कार्यकाल बढ़ा, खनल देंगे इस्तीफा

नेपाल के मुख्य राजनीतिक दलों के बीच संविधान सभा का कार्यकाल तीन महीने के लिए बढ़ाने पर सहमति बनने के साथ ही राजनीतिक संकट फिलहाल टल गया है। इन दलों के बीच हुए समझौते के तहत प्रधानमंत्री झालानाथ खनल...

नेपाल में संविधान सभा का कार्यकाल बढ़ा, खनल देंगे इस्तीफा
एजेंसीSun, 29 May 2011 08:17 PM
ऐप पर पढ़ें

नेपाल के मुख्य राजनीतिक दलों के बीच संविधान सभा का कार्यकाल तीन महीने के लिए बढ़ाने पर सहमति बनने के साथ ही राजनीतिक संकट फिलहाल टल गया है। इन दलों के बीच हुए समझौते के तहत प्रधानमंत्री झालानाथ खनल भी अपने पद से इस्तीफा देंगे।

अंतरिम संसद के रूप में काम कर रही संविधान सभा का कार्यकाल बढ़ाने के लिए कुल 508 सदस्यों में से 504 लोगों ने मतदान किया। शांति प्रक्रिया पर समझौते तक पहुंचने के लिए कल देर रात तक प्रमुख पार्टियों के बीच विचार विमर्श हुआ।

खनल चार महीने पहले ही प्रधानमंत्री बने थे। उन्होंने राष्ट्रीय एकता सरकार के गठन का मार्ग प्रशस्त करने और पांच सूत्रीय समझौते के तहत माओवादी लड़ाकों के सेना में एकीकरण की प्रक्रिया शुरू करने के लिए अपने इस्तीफे की पेशकश की।

संविधान सभा का कार्यकाल नौवें संविधान संविधान विधेयक को पारित करके बढ़ाया गया है। इस विधेयक में संविधान सभा की समय सीमा और तीन महीने के लिए बढ़ाने का प्रस्ताव था। इसकी समय सीमा 28 मई तक ही थी।

संविधान सभा के अध्यक्ष सुभाष नेमवांग ने घोषणा की कि विधेयक के पक्ष में दो तिहाई से अधिक सदस्यों ने मतदान किया। हालांकि, डेमोक्रेटिक मधेसी फ्रंट के 71 सांसदों ने यह कहते हुए मतदान में हिस्सा नहीं लिया कि बड़ी पार्टियां उनकी तीन सूत्री मांगों को पूरा करने में नाकाम रही हैं।

सत्तारूढ़ सीपीएन यूएमएल नेता और पूर्व प्रधानमंत्री माधव कुमार नेपाल, माओवादी प्रमुख पुष्प कमल दहल प्रचंड और नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष सुशील कोइराला के बीच हुई लंबी बैठक के बाद रविवार तड़के यह समझौता हुआ।

प्रधानमंत्री खनल ने कहा कि देश में राष्ट्रीय सरकार बनाने का विकल्प तैयार होने के बाद मैं त्यागपत्र दे दूंगा। उन्होंने कहा कि तीन महीने के भीतर शांति प्रक्रिया अपने तार्किक निष्कर्ष तक पहुंचेगी। माओवादी नेता प्रचंड ने कहा कि इस उम्मीद के साथ कड़ी मेहनत की गई है कि नए संविधान का मसौदा तीन महीनों में तैयार हो जाएगा।

तीनों प्रमुख पार्टियों के शीर्ष नेताओं के बीच यह सहमति बनी है कि तीन महीनों तक सभी बारी-बारी से वैकल्पिक सरकार का नेतृत्व करेंगे और इसके बाद माओवादी नेता प्रचंड के नेतृत्व में राष्ट्रीय सरकार का गठन किया जा सकता है। नेपाल के पर्यावरण मंत्री सुनील मंधार ने भी इस बात की जानकारी दी कि प्रधानमंत्री खनल ने खुद अपने इस्तीफे की पेशकश की।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें