फोटो गैलरी

Hindi Newsदेश के ऊपर क्लब को कभी तरजीह नहीं दी : गंभीर

देश के ऊपर क्लब को कभी तरजीह नहीं दी : गंभीर

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने देश के ऊपर आईपीएल को तरजीह देने के आरोप को सिरे से खारिज करते हुए कहा है कि वह दाहिने कंधे दर्द के बावजूद खेल रहे थे लेकिन अपनी चोट की गंभीरता से वाकिफ नहीं...

देश के ऊपर क्लब को कभी तरजीह नहीं दी : गंभीर
एजेंसीFri, 27 May 2011 02:35 PM
ऐप पर पढ़ें

टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने देश के ऊपर आईपीएल को तरजीह देने के आरोप को सिरे से खारिज करते हुए कहा है कि वह दाहिने कंधे दर्द के बावजूद खेल रहे थे लेकिन अपनी चोट की गंभीरता से वाकिफ नहीं थे।
 
नियमित कप्तान महेन्द्र सिंह धौनी को वेस्टइंडीज दौरे के लिए विश्राम दिए जाने के कारण गंभीर को वनडे टीम की कमान सौंपी गई थी। लेकिन कंधे की चोट के गहराने के कारण गंभीर का चार जून से शुरु हो रहे कैरेबियाई दौरे पर जाना संदिग्ध है।
 
गंभीर पर आरोप लग रहे हैं कि चोट के बावजूद उन्होंने आईपीएल के हिस्सा लिया और इस तरह देश के ऊपर लीग को तरजीह दी। लेकिन गंभीर ने इन आरोपों को सिरे से खारिज करते हुए कहा कि उन्हें विश्वकप फाइनल के दौरान कंधे पर दर्द महसूस हुआ था। उन्हें लगा कि यह मामूली दर्द है और यही वजह है कि उन्होंने आईपीएल में हिस्सा लिया।
 
आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्तान गंभीर ने कहा कि अगर उन्हें अपनी चोट की गंभीरता के बारे में पता होता तो वह आईपीएल में नहीं खेलते। उन्होंने कहा कि हर क्रिकेटर जानता है कि अपनी चोट की अनदेखी करके वह अपने करियर को ही खतरे में डाल रहा है।
 
उन्होंने कहा कि यह कहना गलत है कि मैं आईपीएल में खेलने के लिए अपनी चोट छिपा रहा था। मैं असहजता के बावजूद आईपीएल में खेल रहा था लेकिन चोट की गंभीरता से वाकिफ नहीं था। कप्तान होने के नाते टीम को मेरी जरूरत थी। लेकिन यह कहना कि मैंने देश के ऊपर आईपीएल टीम को तरजीह दी, बकवास है।

नाइटराइडर्स के फीजियो एंड्रयू लीपस ने इससे पहले बुधवार को भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) एक पत्र भेजकर जानकारी दी है कि गंभीर जब आईपीएल खेलने के लिए कोलकाता पहुंचे थे तो उनके कंधे में सूजन थी और बाद में स्कैन से पता चला कि उनकी चोट गंभीर है। उन्होंने बोर्ड को सलाह दी कि गंभीर को कम से कम छह सप्ताह तक आराम की जरूरत है।
 
गंभीर ने कहा कि विश्वकप फाइनल में विकेटों के बीच दौड़ के दौरान मुझे कुछ असहजता महसूस हुई। मैंने सोचा कि यह कोई बडी समस्या नहीं है क्योंकि उस समय कंधे पर ज्यादा दर्द नहीं था। क्रिकेट के तीनों प्रारूपों में खेल रहे किसी भी भी पेशेवर क्रिकेटर के लिए छोटी-मोटी परेशानी आम बात है।
 
उन्होंने स्वीकार किया कि मुंबई इंडियंस के खिलाफ 22 मई को अंतिम लीग मैच के दौरान शायद उनकी चोट गहरा गई थी लेकिन तब भी वह उसे हल्के में ले रहे थे। यह पूछने पर कि लीपस की सलाह के बावजूद उन्होंने एलिमिनेटर मैच के हिस्सा क्यों लिया। गंभीर ने कहा कि उन्होंने मैच से पहले तक लीपस से इस बारे में बात नहीं की थी।
 
बल्लेबाज ने कहा कि मेरा मुंबई में एमआरआई किया गया था और लीपस को रिपोर्ट मिली थी। हमने इस बारे में कोई बात नहीं की क्योंकि हम प्लेऑफ मुकाबले की तैयारी कर रहे थे। लेकिन इसके लिए बीसीसीआई लीपस या कोलकाता प्रबंधन को दोष नहीं दिया जा सकता है। मुझे नहीं लगता है कि किसी ने भी इस पर मामले को छिपाने की कोशिश की।
 
रणजी में दिल्ली की तरफ से खेलने वाले गंभीर ने राष्ट्रीय टीम के लिए अपनी प्रतिबद्धता जताते हुए कहा कि वह चोट के बावजूद आवश्यकता पड़ने पर देश के लिए खेलते रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें