फोटो गैलरी

Hindi Newsनर्सिंग: सेवा के लिए जन्म

नर्सिंग: सेवा के लिए जन्म

नर्स का कार्य मरीजों की देखभाल करना, निर्धारित दवा देना और मरीजों को अपना ध्यान रखने संबंधी सलाह देना है। नर्स मरीज पर लगातार नजर रखती है और मरीज की स्थिति में आ रहे बदलावों, मानसिक स्थिति, दवाओं के...

नर्सिंग: सेवा के लिए जन्म
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 24 May 2011 11:31 AM
ऐप पर पढ़ें

नर्स का कार्य मरीजों की देखभाल करना, निर्धारित दवा देना और मरीजों को अपना ध्यान रखने संबंधी सलाह देना है। नर्स मरीज पर लगातार नजर रखती है और मरीज की स्थिति में आ रहे बदलावों, मानसिक स्थिति, दवाओं के असर और अन्य उपचार के बारे में डॉक्टर को बताती है।

वेतनमान

प्रारंभ में 8 से 15 हजार रुपये के बीच शुरुआत होती है। कुछ अनुभव के बाद 20 से 35 हजार रुपये तक मिल जाते हैं। सीनियर स्तर पर यह 50 से 70 हजार रुपये तक जा सकता है। सरकारी क्षेत्र में यह वेतन और अधिक हो सकता है।

स्किल्स

निस्वार्थ समर्पण की भावना
देर तक काम करने की क्षमता
तर्कसंगत विश्लेषण की योग्यता
मरीजों के साथ सहानुभूति की जगह समानुभूति का भाव
नई तकनीक की जानकारी

प्रवेश का तरीका

दसवीं के बाद, एएनएम यानी ऑक्जिलरी नर्सिंग एंड मिडवाइफरी का कोर्स कर सकते हैं। यह दो वर्ष का डिप्लोमा प्रोग्राम है। आप बारहवीं के बाद साढ़े तीन वर्षीय जनरल नर्सिंग एंड मिडवाइफरी (जीएनएम) की पढ़ाई भी कर सकते हैं। चार वर्षीय बीएससी नर्सिंग प्रोग्राम करने के लिए बारहवीं में फिजिकल साइंस और बायोलॉजी विषय होने जरूरी हैं। आप चाहें तो आगे एमएससी, एमफिल और पीएचडी भी कर सकते हैं।

इंस्टीटय़ूट

-एआईआईएमएस, दिल्ली
-आरएके कॉलेज ऑफ नर्सिग, दिल्ली
-एफएमसी, पुणे
-सेंट स्टीफन हॉस्पिटल, दिल्ली

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें