फोटो गैलरी

Hindi Newsमुंबई ने रोमांचक मुकाबले में कोलकाता को हराया

मुंबई ने रोमांचक मुकाबले में कोलकाता को हराया

जेम्स फ्रेंकलिन की विषम परिस्थितियों में खेली नाबाद 45 रन की आतिशी पारी की बदौलत मुंबई इंडियन्स ने आईपीएल मैच में रविवार को यहां कोलकाता नाइट राइडर्स को अंतिम गेंद पर पांच विकेट से हराकर लगातार तीन...

मुंबई ने रोमांचक मुकाबले में कोलकाता को हराया
एजेंसीMon, 23 May 2011 12:27 AM
ऐप पर पढ़ें

जेम्स फ्रेंकलिन की विषम परिस्थितियों में खेली नाबाद 45 रन की आतिशी पारी की बदौलत मुंबई इंडियन्स ने आईपीएल मैच में रविवार को यहां कोलकाता नाइट राइडर्स को अंतिम गेंद पर पांच विकेट से हराकर लगातार तीन हार के क्रम को भी तोड़ दिया।

जाक कैलिस (59) के जुझारू अर्धशतक की मदद से केकेआर ने सात विकेट पर 175 रन का मजबूत स्कोर खड़ा किया था जिसके जवाब में मुंबई इंडियन्स ने फ्रेंकलिन की तूफानी पारी की मदद से पांच विकेट पर 178 रन बनाकर जीत दर्ज की। अंबाती रायुडू (नाबाद 17) ने लक्ष्मीपति बालाजी की पारी की अंतिम गेंद को डीप स्क्वायर लेग के उपर से छह रन के लिए भेजकर टीम को जीत दिलाई।

फ्रेंकलिन ने 23 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया जबकि रायुडू ने छह गेंद का सामना करते हुए दो छक्के जड़े। दोनों ने सिर्फ 2.3 ओवर में नाबाद 41 रन की साझेदारी की।

मुंबई को पारी के अंतिम ओवर में जीत के लिए 21 रन की जरूरत थी। ऐसे समय में फ्रेंकलिन ने बालाजी की पहली चार गेंद पर चौके जड़कर मुंबई को जीत के करीब पहुंचाया जबकि रायुडू ने अंतिम गेंद पर छक्का जड़कर टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया।

मुंबई की ओर से कप्तान सचिन तेंदुलकर ने 38 जबकि हरभजन सिंह ने 30 रन की उम्दा पारी खेली। तेंदुलकर ने हालांकि हरभजन को पिंच हिटर जबकि बेहतरीन फार्म में चल रहे रायुडू को सातवें नंबर पर भेजकर हैरान किया।

इस जीत के साथ मुंबई इंडियन्स आईपीएल तालिका में 14 मैचों में नौ जीत के साथ 18 अंक जुटाकर तीसरे स्थान पर रहा। टीम अब 25 मई को होने वाले एलिमिनेटर में वानखेड़े स्टेडियम में केकेआर से ही भिड़ेगी जो आठ जीत से 16 अंक जुटाकर चौथे स्थान पर रहा।

पहले क्वालीफायर में 24 मई को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में शीर्ष पर रहे रायल चैलेंजर्स बेंगलूर (19 अंक) का सामना चेन्नई सुपरकिंग्स से होगा जिसके नौ जीत के साथ मुंबई इंडियन्स के बराबर 18 अंक रहे लेकिन बेहतर नेट रन रेट के कारण उसने मुंबई की टीम को तीसरे स्थान पर धकेल दिया।

मुंबई इंडियन्स ने दूसरे ओवर में ही टीएल सुमन (04) का विकेट गंवा दिया जिन्हें इकबाल अब्दुल्ला ने यूसुफ पठान के हाथों कैच कराया। तेंदुलकर ने इसके बाद हरभजन (30) के साथ दूसरे विकेट के लिए तेजी से 57 रन जोड़े। तेंदुलकर ने ब्रेट ली की गेंद पर लगातार दो चौकों के साथ शुरूआत की जबकि हरभजन ने भी इस गेंदबाज पर लगातरा दो चौके मारे। हरभजन ने लक्ष्मीपति बालाजी पर भी दो चौके जड़े।

गंभीर ने नौवें ओवर में गेंद रजत भाटिया को थमाई जिन्होंने पहली ही गेंद पर हरभजन को मनोज तिवारी के हाथों कैच कराया। उन्होंने 29 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके मारे।

भाटिया ने अगले ओवर में रोहित शर्मा (10) को भी विकेट के पीछे श्रीवत्स गोस्वामी के हाथों कैच कराया। उन्होंने इसके बाद तेंदुलकर को भी पवेलियन भेजकर मुंबई की बल्लेबाजी की रीढ़ तोड़ दी। तेंदुलकर भाटिया की लेग कटर को हटकर खेलने की कोशिश में गंभीर को आसान कैच दे बैठे।

मुंबई की टीम को जीतने के लिए अंतिम सात ओवर में 79 रन की दरकार थी लेकिन फ्रेंकलिन और रायुडू ने मैच का रुख मुंबई इंडियन्स के पक्ष में मोड़ दिया।

इससे पहले, जाक कैलिस के जुझारू अर्धशतक की मदद से कोलकाता नाइट राइडर्स ने आईपीएल के अंतिम लीग मैच में रविवार को मुंबई इंडियन के खिलाफ सात विकेट पर 175 रन बनाए।

कैलिस ने 59 रन बनाने के अलावा यूसुफ पठान (36) के साथ चौथे विकेट के लिए 57 जबकि मनोज तिवारी (35) के साथ तीसरे विकेट के लिए 45 रन की साझेदारी की। उन्होंने 42 गेंद की अपनी पारी में चार चौके और तीन छक्के जड़े और टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई।

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी केकेआर की शुरुआत खराब रही और उसने 22 रन के स्कोर तक ही सलामी बल्लेबाज श्रीवत्स गोस्वामी (1) और कप्तान गौतम गंभीर (8) के विकेट गंवा दिए। गोस्वामी दूसरे ओवर में ही कैलिस के साथ गलतफहमी का शिकार होकर रन आउट हुए जबकि गंभीर अबु नेचिम पर प्वाइंट के उपर से छक्का जड़ने के बाद इसी गेंदबाज की अगली गेंद पर बोल्ड हो गए। कैलिस और तिवारी ने इसके बाद पारी को संभाला। तिवारी ने अबु नेचिम पर दो चौकों के साथ शुरुआत करने के बाद अगले ओवर में रेमंड प्राइस पर चौका और फिर छक्का जड़ा।

तिवारी जब अच्छी लय में लग रहे थे तब हरभजन सिंह के सटीक थ्रो ने उनकी पारी पर विराम लगा दिया। तिवारी ने कीरोन पोलार्ड की गेंद को शार्ट थर्ड मैन पर खेला और रन लेने के लिए आगे निकल गए। हरभजन ने इस बीच बेहतरीन क्षेत्ररक्षण का नमूना पेश करते हुए तिवारी के क्रीज पर लौटने से पहले ही सटीक थ्रो पर स्टंप उखाड़ दिए। उन्होंने 22 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके ओर एक छक्का मारा।

तिवारी की जगह क्रीज पर उतरे यूसुफ पठान ने प्राइस की गेंद पर डीप स्क्वायर लेग के ऊपर से छक्का जड़ने के बाद पोलार्ड पर भी लगातार दो चौके जड़े। दूसरे छोर पर कैलिस ने एंकर की भूमिका निभाई लेकिन कमजोर गेंद को सबक सिखाने में कोई कोताही भी नहीं बरती। कैलिस ने जेम्स फ्रेंकलिन की गेंद पर एक रन के साथ 12 ओवर में टीम का स्कोर 100 रन तक पहुंचाया।

पठान इसके बाद अधिक देर नहीं टिक सके और फ्रेंकलिन की गेंद पर डीप स्क्वायर लेग में अबु नेचिम को कैच दे बैठे। उन्होंने 27 गेंद का सामना करते हुए चार चौके और एक छक्का जड़ा।

कैलिस ने इसके बाद मोर्चा संभाला और हरभजन की गेंद को छह रन के लिए भेजने के बाद फ्रेंकलिन पर भी दो छक्के जड़े। वह हालांकि अगली गेंद को भी उठाकर मारने की कोशिश में टीएल सुमन को आसान कैच दे बैठे। निचले क्रम में रेयान टेन डोएशे (12 गेंद में 18 रन) और रजत भाटिया (छह गेंद में 11 रन) ने उपयोगी पारियां खेली। मुंबई की ओर अबु नेचिम ने 32 जबकि फ्रेंकलिन ने 35 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें