फोटो गैलरी

Hindi Newsपर्यटकों से गुलजार हुई कश्मीर वादी

पर्यटकों से गुलजार हुई कश्मीर वादी

कश्मीर घाटी में इन दिनों पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों के चेहरे खिले हैं। आतंकवादी खतरों की आशंका को नजरअंदाज कर बड़ी संख्या में पर्यटक इस गर्मी में घाटी का रुख कर रहे हैं। घाटी में होटल, अतिथि गृह...

पर्यटकों से गुलजार हुई कश्मीर वादी
एजेंसीSun, 22 May 2011 06:40 PM
ऐप पर पढ़ें

कश्मीर घाटी में इन दिनों पर्यटन उद्योग से जुड़े लोगों के चेहरे खिले हैं। आतंकवादी खतरों की आशंका को नजरअंदाज कर बड़ी संख्या में पर्यटक इस गर्मी में घाटी का रुख कर रहे हैं।

घाटी में होटल, अतिथि गृह पर्यटकों से भरे हैं। टैक्सी चालक से लेकर हस्तशिल्प विक्रेताओं की भी खूब बिक्री हो रही है और ऐसे में जम्मू एवं कश्मीर पर्यटन उद्योग यही प्रार्थना कर रहा है कि यहां शांति बनी रहे। पिछले तीन साल से गर्मियों के दिनों में जो हिंसा हुई वह इस बार न दोहराई जाए।

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, इस साल अब तक घाटी में 2,10,000 पर्यटक आ चुके हैं, जिनमें से 10,000 विदेशी हैं। शादी के बाद पत्नी के साथ यहां पहुंचे संजय कुमार (27) का कहना है कि स्थानीय लोगों के व्यवहार से हम बहुत प्रभावित हैं। न केवल वे जिनके होटल, टैक्सी या हाउसबोट हैं, बल्कि सामान्य लोग भी जिनका हमारी यात्रा से कोई सम्बंध नहीं है, हमारी मदद कर रहे हैं। कश्मीर बहुत अच्छी जगह है।

घाटी की सुंदरता दशकों से लोगों के लिए आकर्षण का केंद्र रही है। इस बार भी ऐसा ही हो रहा है। हर सुबह बड़ी संख्या में पर्यटक बसों से उत्तरी कश्मीर के सोनमर्ग रिसोर्ट पहुंच रहे हैं, जहां से वे थजवास दर्रे की एक झलक पाने के लिए चढ़ाई शुरू करते हैं।

मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला का भी मानना है कि घाटी में आने वाले पर्यटकों को राजनीति या कानून व्यवस्था के हालात से नहीं जोड़ना चाहिए। उन्होंने हाल ही में ट्विटर पर लिखा कि उन्हें शांति से आने दें और शांति से चले जाने दें।

राज्य पर्यटन विभाग भी पर्यटकों की अच्छी तादाद को देखकर काफी खुश है। बहुत से स्थानीय लोगों को, जो पर्यटन उद्योग से जुड़े हैं, आशा है कि इस साल शांति रहेगी। होटल कारोबारी नूर मुहम्मद (54) के अनुसार, पिछले तीन साल से हमने बुरे हालात देखे हैं.. हमें राजनीति से कुछ लेना-देना नहीं है। हम केवल यही मांग कर रहे हैं कि हमें हमारे परिवारों के जीवनयापन के लिए कमाने की अनुमति दी जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें