फोटो गैलरी

Hindi Newsखेल मंत्रालय ने तोड़ा जसपाल का ओलंपिक सपना

खेल मंत्रालय ने तोड़ा जसपाल का ओलंपिक सपना

खेल मंत्रालय के अधिकारियों की लालफीताशाही के कारण दिग्गज निशानेबाज जसपाल राणा का अगले साल होने वाले लंदन ओलंपिक खेलों में भाग लेने का सपना टूटता दिख रहा है। पिछले दो दशक से एशियाई खेल और राष्ट्रमंडल...

खेल मंत्रालय ने तोड़ा जसपाल का ओलंपिक सपना
एजेंसीThu, 19 May 2011 05:18 PM
ऐप पर पढ़ें

खेल मंत्रालय के अधिकारियों की लालफीताशाही के कारण दिग्गज निशानेबाज जसपाल राणा का अगले साल होने वाले लंदन ओलंपिक खेलों में भाग लेने का सपना टूटता दिख रहा है।

पिछले दो दशक से एशियाई खेल और राष्ट्रमंडल खेलों सहित कई अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में भारत का मान बढ़ाने वाले राणा ने अमेरिका के फोर्ट बेनिंग में चल रहे आईएसएसएफ विश्व कप में भाग लेने के लिए नेशनल राइफल एसोसिएशन आफ इंडिया (एनआरएआई) के जरिए खेल मंत्रालय से अनुमति मांगी थी लेकिन उन्हें इतनी देर बाद मंजूरी मिली कि वह अब इस टूर्नामेंट में भाग ही नहीं ले पाएंगे।

राणा ने कहा कि यह मेरे लिए ओलंपिक में जगह बनाने का एक तरह से आखिरी मौका था। मैंने फेडरेशन (एनआरएआई) के जरिए काफी पहले आवेदन कर दिया था लेकिन मुझे 16 मई को अनुमति मिली जबकि कल (20 मई) मेरी इवेंट है।

इस स्टार निशानेबाज से जब इसका कारण पूछा गया कि उन्होंने कहा कि इसका बेहतर जवाब तो खेल मंत्रालय के अधिकारी ही दे सकते हैं। मैं उनके कोर ग्रुप में नहीं हूं और शायद इसलिए मुझे पहले अनुमति नहीं दी गई। मुझे फेडरेशन से अनुमति मिल गई थी लेकिन सरकार की तरफ से मंजूरी मिलने में देरी हो गई।

राणा को फोर्ट बेनिंग विश्व कप में 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल में भाग लेना था। आईएसएसएफ ने इस स्पर्धा के लिए जो स्टार्ट लिस्ट तैयार की है उसमें जसपाल राणा का नाम भी शामिल है और उनका बिब नंबर 1449 है। इस स्पर्धा के क्वालीफिकेशन 20 मई को होंगे।

लंदन ओलंपिक में जगह बनाने के लिए निशानेबाजों को अगले महीने जून में म्यूनिख विश्व कप में आखिरी मौका मिलेगा लेकिन इसके लिए भारतीय टीम का चयन फोर्ट बेनिंग में चल रहे विश्व कप के आधार पर किया जाएगा।

जसपाल ने हालांकि अब भी उम्मीद नहीं छोड़ी है और वह फिर से एनआरएआई के पास म्यूनिख विश्व कप की टीम में शामिल करने के लिए आवेदन करेंगे। उन्होंने कहा कि जब टीम का चयन इस विश्व कप के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा तो फिर मेरे चयन की संभावना कम है लेकिन मैंने उम्मीद नहीं छोड़ी है। मैं फिर से फेडरेशन के पास आवेदन करूंगा। इसके बाद देखता हूं कि क्या होता है।

खेल मंत्रालय के रवैये से राणा हालांकि काफी निराश हैं। वह पिछले कई महीनों से लगातार अभ्यास कर रहे हैं और उनका मुख्य लक्ष्य लंदन ओलंपिक में भाग लेना था। उन्होंने कहा कि मैंने कड़ी मेहनत की थी और अपनी तैयारियों के दम पर मुझे अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद थी लेकिन अब लगता है कि मेरा मेन टारगेट (लंदन ओलंपिक) ही खत्म हो गया। म्यूनिख में 16 से 23 जून के बीच आईएसएसएफ विश्व कप होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें