फोटो गैलरी

Hindi Newsछात्रों का रुझान जानने की पहल

छात्रों का रुझान जानने की पहल

छात्र अपनी से रूचि के हिसाब से ही विषयों का चयन कर सकेंगे। दसवीं के बाद आगे की कक्षा में दाखिले के समय स्कूलों में छात्रों के मनोवैज्ञानिक टेस्ट और विषय का रुझान जानने के लिए काउंसलिंग की व्यवस्था की...

छात्रों का रुझान जानने की पहल
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 16 May 2011 11:27 AM
ऐप पर पढ़ें

छात्र अपनी से रूचि के हिसाब से ही विषयों का चयन कर सकेंगे। दसवीं के बाद आगे की कक्षा में दाखिले के समय स्कूलों में छात्रों के मनोवैज्ञानिक टेस्ट और विषय का रुझान जानने के लिए काउंसलिंग की व्यवस्था की जा रही है। बताया जा रहा है कि जांच में आने वाले परिणाम के आधार पर स्कूल अभिभावकों को विषय चयन का सलाह देगा।

अभिभावकों के दबाव में आकर छात्र विषय का चयन नहीं कर पाएंगे। मालूम हो कि दसवी के बाद आगे की पढ़ाई के लिए अभिभावक छात्रों पर विषय चयन के लिए दबाव बनाते हैं। डीएवी पब्लिक स्कूल, मौसम विहार की प्रिंसिपल वंदना कपूर का कहना है कि 11वीं में दाखिला के दौरान बच्चों का किस विषय में रुझान है इसको जानने के लिए काउंसलिंग की व्यवस्था की जा रही है। इसके लिए सभी विषयों के विशेषज्ञों को बाहर से बुलाया जा रहा है। विषय के हिसाब से विशेषज्ञ के सामने बच्चे बैठेंगे और फिर उस बच्चे का रुझान पता किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि पढ़ाई के अलावा सिनेमा, खेल, मनोरंजन के साथ ही दूसरे पहलुओं पर चर्चा होगी। उन्होंने बताया कि इस मौके पर बच्चों के अभिभावक को खास तौर पर बुलाया जा रहा है। ताकि उनकों बच्चों के रुझान का पता चल सके।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें