फोटो गैलरी

Hindi Newsबार्सिलोना और मैनचेस्टर युनाइटेड में होगा फाइनल

बार्सिलोना और मैनचेस्टर युनाइटेड में होगा फाइनल

चैम्पियंस लीग का फाइनल स्पेन के अग्रणी फुटबॉल क्लब एफसी बार्सिलोना और इंग्लिश प्रीमियर लीग क्लब मैनचेस्टर युनाइटेड के बीच खेला जाएगा। युनाइटेड ने बुधवार को मैनचेस्टर में खेले गए दूसरे चरण के...

बार्सिलोना और मैनचेस्टर युनाइटेड में होगा फाइनल
एजेंसीThu, 05 May 2011 05:55 PM
ऐप पर पढ़ें

चैम्पियंस लीग का फाइनल स्पेन के अग्रणी फुटबॉल क्लब एफसी बार्सिलोना और इंग्लिश प्रीमियर लीग क्लब मैनचेस्टर युनाइटेड के बीच खेला जाएगा। युनाइटेड ने बुधवार को मैनचेस्टर में खेले गए दूसरे चरण के सेमीफाइनल मुकाबले में जर्मनी के क्लब श्हाल्के-04 को 4-1 से पराजित किया।

इस तरह युनाइटेड ने 6-1 के कुल अंतर के साथ फाइनल में स्थान पक्का किया। पहले चरण के सेमीफाइनल मुकाबले में युनाइटेड ने श्हाल्के को 2-0 से हराया था। दूसरी ओर, बार्सिलोना ने रियल मैड्रिड को 3-1 के कुल अंतर से हराते हुए फाइनल में जगह बनाई है।

बार्सिलोना ने मंगलवार को खेले गए दूसरे चरण के सेमीफाइनल मैच में रियल मेड्रिड को 1-1 की बराबरी पर रोककर यह गौरव हासिल किया था। बार्सिलोना ने 27 अप्रैल को बेर्नाब्यू में खेले गए पहले चरण के सेमीफाइनल मुकाबले में रियल को 2-0 से पराजित किया था। फाइनल मुकाबला 28 मई को वेम्बले, लंदन में खेला जाएगा।

बार्सिलोना ने अब तक तीन बार इस खिताब पर कब्जा किया है। उसने सबसे पहले 1992 में यह खिताब अपने नाम किया था। इसके बाद उसने 2006 और फिर 2009 में चैम्पियन बनने का गौरव हासिल किया था।

वर्ष 2009 में उसने युनाइटेड को रोम में खेले गए फाइनल मुकाबले में 2-0 से हारकर दूसरी बार इस खिताब पर कब्जा किया था। उस मैच में सैमुएल एटो और लियोनेल मेसी ने गोल किए थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें