फोटो गैलरी

Hindi Newsलेटेस्ट वीडियो गेम्स का धमाल

लेटेस्ट वीडियो गेम्स का धमाल

बच्चों के एग्जाम्स ओवर हो चुके हैं और अब छुट्टियां बिताने की प्लानिंग चल रही है। कुछ बच्चे सैर-सपाटे की तैयारी में हैं, तो कुछ घर पर ही वीडियो गेम्स का लुत्फ उठाना चाह रहे हैं। ऐसे बच्चों के लिए...

लेटेस्ट वीडियो गेम्स का धमाल
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 27 Apr 2011 12:45 PM
ऐप पर पढ़ें

बच्चों के एग्जाम्स ओवर हो चुके हैं और अब छुट्टियां बिताने की प्लानिंग चल रही है। कुछ बच्चे सैर-सपाटे की तैयारी में हैं, तो कुछ घर पर ही वीडियो गेम्स का लुत्फ उठाना चाह रहे हैं। ऐसे बच्चों के लिए नए-नए गेम्स पर एक नजर डाल रहे हैं दिनेश वशिष्ट

स्‍कूलों के बस्तों और माता-पिता की उम्मीदों का बोझ बच्चों को कुछ ज्यादा ही दबा रहा है। क्लास में टॉप करने से लेकर तमाम दबावों से उनका बचपन छिनता जा रहा है। ऐसे में बच्चों के लिए वीडियो गेम्स एक स्ट्रेस बस्टर का काम करता है।

वीडियो गेम्स के फायदे

वीडियो गेम्स से तनाव भगाने और मनोरंजन के अलावा अन्य बहुत से फायदे होते हैं। मनोवैज्ञानिकों के अनुसार, इनसे बच्चों की कंसन्ट्रेशन पावर बढ़ायी जा सकती है, जिससे उनकी पढ़ायी पर भी सकारात्मक असर पड़ता है। डॉक्टरों का मानना है कि कुछ मेन्टल हेल्थ के मामलों में ये वीडियो गेम्स एक थेरेपी का भी काम करते हैं। गेम्स से बच्चे खुद को अलग-अलग परिस्थितियों के हिसाब से ढालना सीखते है। ये हमें सिखलाते हैं कि किस तरह हम छोटे-छोटे गोल से बड़े से बड़ा लक्ष्य हासिल कर सकते हैं। गेम्स बच्चों को जीवन में भी लक्ष्यों को प्राप्त करने की ललक पैदा करते हैं।

तनाव की छुट्टी

वैसे वीडियो गेम्स के जरिये हर आयु के लोग अपना तनाव भगा सकते है, लेकिन बच्चों के लिए कुछ अलग तरह के गेम्स होते हैं। 6 से 12 वर्ष तक के बच्चों के लिए मनोवैज्ञानिक और डॉक्टर केवल हैंड गेम्स की ही सलाह देते है, जबकि 12 से 18 साल तक के बच्चे सभी तरह के गेम्स खेल सकते है।

वीडियो गेम्स के प्लेटफॉर्म

बाजार में छोटी उम्र से लेकर बड़ी उम्र के लोगों तक के लिए वीडियो गेम्स उपलब्ध हैं। इन गेम्स को लेकर बच्चों और युवाओं में जबरदस्त क्रेज है। पर्सनल कंप्यूटर के अलावा गेम्स को टीवी के डीवीडी प्लेयर पर भी चलाया जा सकता है। इन वीडियो गेम्स को अलग-अलग प्लेटफॉर्म पीएस 2, पीएस3, एक्स बॉक्स 360, पीएसपी, डब्ल्यूआईआई और निन्टेन्डो डीएस इत्यादि पर ही चलाया जा सकता है। 

कहां से खरीदें इन्हें

हैंड गेम्स, कम्प्यूटर गेम्स, टीवी गेम्स और मोशन गेम्स से बाजार भरे पड़े हैं। लेकिन नकली गेम्स का बाजार भी गर्म है। इनसे बचने के लिए ऑरिजनल गेम्स ऑथराइज डीलर से ही लेना बेहतर है। वीडियो गेम्स की खरीदारी के लिए पालिका बाजार का सेन्टर हॉल और गफ्फार मार्केट सबसे बेहतरीन ठिकाने हैं। इसके अलावा नेहरू प्लेस और लाजपत नगर मार्केट से भी वीडियो गेम्स खरीदे जा सकती हैं।

इन गेम्स को लेकर है क्रेज

पालिका बाजार के सेन्टर हॉल में वीडियो गेम्स  शॉप रॉयल प्लेस चलाने वाले राज का कहना है कि बाजार में फीफा 11, जीटीए 4, गॉड ऑफ वार, डब्ल्यू डब्ल्यू ई ऑल स्टार, टॉप स्पिन 4 (टेनिस), मेडल ऑफ ऑनर (वर्ल्ड वार) के लेटेस्ट गेम्स बाजार में उपलब्ध हैं, जिनको लेकर बच्चों और युवाओं में बेहद क्रेज है। सेन्टर हॉल में ही इलेक्ट्रॉनिक प्लेस शॉप वाले विक्की का कहना है कि बच्चों में सबसे ज्यादा क्रेज एक्शन गेम्स का है। मोर्टल कमबैक का नया गेम भी रिलीज के लिए तैयार है। गल्र्स के लिए निंटेनडू डीएस-लाइट और निंटेनडू डब्ल्यू आईआई के गेम्स भी बाजार में हैं। वहीं पालिका में ही शाइन स्टार शॉप में भी लेटेस्ट गेम्स हैं। बाजार में ऐसे लेटेस्ट गेम्स नजर आए, जिनका क्रेज सिर चढ़कर बोल रहा है और जो बच्चों के मन को खूब भा रहे हैं।

गेम्स     प्लेटफॉर्म
क्रासिस 2 पीएस 3, एक्स बॉक्स 360
होम फ्रंट पीएस 3, एक्स बॉक्स 360
डेड स्पेस 2 पीएस 3, एक्स बॉक्स 360
ऑल स्टार रेसलिंग पीएस 3, एक्स बॉक्स 360
ड्रेगन एज 2 पीएस 3, एक्स बॉक्स 360
मार्वल केप कॉम 3 पीएस 3, एक्स बॉक्स 360
याकुजा 4 पीएस 3, एक्स बॉक्स 360
नीड फॉर स्पीड अनलिस्ड 2 पीएस 3, एक्स बॉक्स 360
एसी ब्रदरहुड पीएस 3
फीफा 11 पीएस 3
जीटीए 4 पीएस 3
गॉड ऑफ वार पीएस 3
डब्ल्यू डब्ल्यू ई ऑल स्टार पीएस 3
टॉप स्पिन 4 (टेनिस) पीएस 3
मेडल ऑफ ऑनर (वर्ल्ड वार) पीएस 3
स्ट्रीट क्रिकेट पीएस 2, पीएसपी,
मोटर स्ट्रोम पीएस 2

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें