फोटो गैलरी

Hindi Newsगेहूं निर्यात पर जल्दबाजी में निर्णय लेना ठीक नहीं: थॉमस

गेहूं निर्यात पर जल्दबाजी में निर्णय लेना ठीक नहीं: थॉमस

खाद्य एवं उपभोक्ता मामले मंत्री केवी थॉमस ने गेहूं निर्यात के मुद्दे पर कृषि मंत्री शरद पवार के साथ मतभेद से जुड़ी खबरों को ज्यादा तवज्जों नहीं देते हुये मंगलवार को कहा कि ऐसा होने से अनाज की घरेलू...

गेहूं निर्यात पर जल्दबाजी में निर्णय लेना ठीक नहीं: थॉमस
एजेंसीTue, 26 Apr 2011 05:37 PM
ऐप पर पढ़ें

खाद्य एवं उपभोक्ता मामले मंत्री केवी थॉमस ने गेहूं निर्यात के मुद्दे पर कृषि मंत्री शरद पवार के साथ मतभेद से जुड़ी खबरों को ज्यादा तवज्जों नहीं देते हुये मंगलवार को कहा कि ऐसा होने से अनाज की घरेलू कीमतों में तेजी नहीं आनी चाहिए।
  
केंद्र सरकार द्वारा गेहूं निर्यात पर प्रतिबंध हटाए जाने के सवाल पर उन्होंने कहा मैं जल्दबाजी में फैसले लिए जाने के पक्ष में नही हूं। सभी पहलुओं पर ध्यान दिया जाना चाहिए। गेहूं निर्यात पर लिये जाने वाले किसी भी फैसले से आवश्यक जिंसों की कीमतों में मौजूदा स्थिरता प्रभावित नहीं होनी चाहिए। केंद्र सरकार ने गेहूं निर्यात पर फरवरी 2007 में प्रतिबंधि लगा दिया था। कृषि मंत्रालय जहां गेहूं निर्यात की अनुमति देने पर जोर दे रहा है वहीं थॉमस इसके खिलाफ हैं क्योंकि उनका मानना है कि इससे घरेलू बाजार में गेहूं की कीमतें बढ़ सकती हैं। इस मामले में खाद्य पर गठित मंत्रियों के अधिकारसंपन्न समूह (ईजीओएम) की अगले सप्ताह होने वाली बैठक में विचार विमर्श हो सकता है। थॉमस ने कहा लेकिन उपभोक्ता मामले मंत्री होने के नाते मेरी रुचि उपभोक्ताओं के हितों की रक्षा में है। बैठक में संतुलित फैसला होगा।
  
मंत्री ने कहा कि इस मामले को सतर्कता से निपटाना होगा और अगर निर्यात की अनुमति दी जाती है तो उसका असर खुले बाजार में कीमतों पर नहीं होना चाहिए। इस मुद्दे पर उनके तथा पवार के बीच मतभेदों के सवाल पर थामस ने कहा पवार बहुत वरिष्ठ हैं। मैंने उनके साथ काम किया है। आज सुबह भी उनसे चर्चा हुई और हम मिलकर काम करेंगे। मेरी चिंता उपभोक्ताओं के हित तथा पवार की चिंता किसानों के हित की है।
  
उल्लेखनीय है कि थामस ने कल भी दोनों मंत्रालयों की अलग अलग प्राथमिकताओं के बारे में इसी तरह बात की थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें