फोटो गैलरी

Hindi Newsपंखे तीस फीसदी महंगे एसी की कीमतें घटी

पंखे तीस फीसदी महंगे एसी की कीमतें घटी

गरमी के साथ सीलिंग फेन में ग्राहकी में 10 से 15 फीसदी की वृद्धि होने से इसके दाम 18 से 20 प्रतिशत तक उछल चुके हैं। टेबल फेन में भाव कम बढ़े हैं एसी के मामले में उलटा है जैसे जैसे सीजन आगे बढ़ रहा है...

पंखे तीस फीसदी महंगे एसी की कीमतें घटी
एजेंसीSun, 24 Apr 2011 07:03 PM
ऐप पर पढ़ें

गरमी के साथ सीलिंग फेन में ग्राहकी में 10 से 15 फीसदी की वृद्धि होने से इसके दाम 18 से 20 प्रतिशत तक उछल चुके हैं। टेबल फेन में भाव कम बढ़े हैं एसी के मामले में उलटा है जैसे जैसे सीजन आगे बढ़ रहा है इसके मूल्य कम हो रहे हैं जबकि कूलर में भाव बढ़ने के साथ मांग जोर पकड़े हुए है।
 
सामान्यतय गरमी में सीलिंग फेन टेबल फेन कूलर एसी की सबसे ज्यादा ग्राहकी रहती है। इस बार भी अधिक है लेकिन बिजली की मार से कारोबार कुछ कमजोर हो चला है। जहां तक भावों की बात है इनमें तेजी है।

कारोबारी सूत्र बताते हैं कि इस समय सीलिंग फेन खरीदने वाले ग्राहक पहले यही पूछते हैं इसमें बिजली ज्यादा तो नहीं लगेगी यानी उनके लिए वे प्रोडक्ट ही फायदेमंद है जो बिजली खपत कम करते हैं। उल्लेखनीय है कि सींलिंग फेन या टेबल फेन में बिजली खर्च कम हो इसके लिए विभिन्न कंपनियों ने अपने उत्पादों में सुधार किया है।
 
शहर तथा आस पास के ग्रामीण क्षेत्रों में प्लास्टिक बॉडी की बजाय मेटल कूलर ज्यादा पसंद किए जा रहे हैं। इससे कूलिंग दस फीसदी ज्यादा होती है। जबकि प्लास्टिक कूलर के कारोबार में अधिकांश बड़ी कंपनियां शामिल है जो ग्राहकों को करंट से मुक्ति सर्विस का कोई झंझट नहीं जैसी बातों से लुभा रही हैं। प्लास्टिक कूलर में 4000 से 9000 रूपए की रेंज है। जबकि मेटल कूलर 3990 से 8000 रूपए में बेचे जा रहे हैं।
 
इस वर्ष कूलर में डिमांड साधारण है। हालांकि कीमतें ज्यादा हैं। आज भी ग्रामीण इलाकों में लोग कूलर की बजाय पंखे ज्यादा पंसद कर रहे हैं। जहां तक एसी की बात है इसमें उलटा चल रहा है। स्टार रेटेड स्पिलिट एसी तथा वाटर कूलर की डिमांड सामान्य है। कारोबारियों का दावा है कि यदि माह के अंत तक गरमी जोर नहीं पकडे़गी तो सीजन हल्का साबित होगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें