फोटो गैलरी

Hindi Newsइंडियन ओपन जीतने पर टिकी हैं साइना की नजरें

इंडियन ओपन जीतने पर टिकी हैं साइना की नजरें

स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल ने भारतीय सरजमीं पर पहली बार हो रहे इंडियन ओपन सुपर सीरीज टूर्नामेंट से चीन के चोटी के खिलाड़ियों की गैर-मौजूदगी को अधिक तवज्जो नहीं देते हुए कहा कि टूर्नामेंट में...

इंडियन ओपन जीतने पर टिकी हैं साइना की नजरें
एजेंसीSun, 24 Apr 2011 05:05 PM
ऐप पर पढ़ें

स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल ने भारतीय सरजमीं पर पहली बार हो रहे इंडियन ओपन सुपर सीरीज टूर्नामेंट से चीन के चोटी के खिलाड़ियों की गैर-मौजूदगी को अधिक तवज्जो नहीं देते हुए कहा कि टूर्नामेंट में अब भी कई स्टार खिलाड़ी मौजूद हैं और वह टूर्नामेंट में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने को तैयार हैं।

चीन में बैडमिंटन एशिया चैम्पियनशिप का आयोजन 19 से 24 अप्रैल तक हो रहा है जबकि इंडियन ओपन 26 अप्रैल से एक मई तक खेला जाएगा जिससे एशिया के कई स्टार खिलाड़ियों को इन दोनों प्रतियोगिताओं में से एक का चयन करना पड़ा।

साइना ने हालांकि कहा कि चीन के कुछ शीर्ष खिलाड़ियों की गैर-मौजूदगी के बावजूद टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा का स्तर काफी कड़ा है। उन्होंने कहा कि कभी-कभी ऐसा होता है जब सभी चोटी के खिलाड़ी किसी निश्चित टूर्नामेंट में हिस्सा नहीं लेते। हांगकांग ओपन में भी ऐसा ही हुआ था जिसमें चोटी के खिलाड़ी हिस्सा ले रहे थे लेकिन बाद में वे टूर्नामेंट से हट गए।

दुनिया की इस चौथे नंबर की खिलाड़ी ने चीनी खिलाड़ियों की अनुपस्थिति में इंडियन ओपन की चमक कुछ कम होने की आशंकाओं को भी खारिज कर दिया। हैदराबाद की इस स्टार खिलाड़ी ने कहा कि भले ही टूर्नामेंट में कुछ चीनी खिलाड़ी नहीं खेलें लेकिन इंडियन ओपन में दुनिया भर के चोटी के खिलाड़ी आएंगे और भारतीय दर्शकों को उन्हें भारत में खेलते देखने का मौका मिलेगा जिससे देश में बैडमिंटन की लोकप्रियता में भी इजाफा होगा।

यह पूछने पर कि क्या इंडियन ओपन के कारण भारत के स्टार खिलाड़ियों ने एशियाई चैपिंयनशिप में खेलने का मौका गंवा दिया, साइना ने कहा कि भारत में सुपर सीरीज का आयोजन हो रहा है जबकि चीन में हो रही प्रतियोगिता का स्तर इससे नीचा है। हालांकि इस टूर्नामेंट में नहीं खेलने के कारण मैंने अंक गंवा दिए और मेरी रैंकिंग तीन से चार हो गई।

इस दिग्गज खिलाड़ी ने हालांकि कहा कि वह भारतीय सरजमीं पर पहली बार हो रहे सुपर सीरीज टूर्नामेंट के लिए पूरी तरह तैयार हैं। उन्होंने कहा कि मैं अपने कोचों पुलेला गोपीचंद और भास्कर बाबू के मार्गदर्शन में कड़ी ट्रेनिंग कर रही हूं। मैं अपनी फिटनेस का पूरा ध्यान रखी रही हूं और बैडमिंटन के लिए जरूरी सभी एक्सरसाइज कर रही हूं। मैं छुट्टी के दिन को छोड़कर रोजाना छह से सात घंटे अभ्यास कर रही हूं।

साइना ने कहा कि मैं पूरी तरह फिट हूं और टूर्नामेंट के लिए तैयार हूं। इसमें कुछ चोटी की खिलाड़ी खेल रही हैं और मेरी नजरें टूर्नामेंट जीतने पर टिकी हैं क्योंकि अंत में आपका प्रदर्शन ही मायने रखता है। यह पूछने पर कि क्या भारतीय खिलाड़ियों को सिरी फोर्ट खेल परिसर में खेलने का फायदा मिलेगा जहां पिछले साल उन्होंने एशियाई चैम्पियनशिप और राष्ट्रमंडल खेलों जैसी बड़ी प्रतियोगिताओं में शिरकत की थी। साइना ने कहा कि मुझे ऐसा नहीं लगता। यह कौशल और स्टेमिना का खेल है जो घरेलू समर्थन से अधिक अहमियत रखता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें