फोटो गैलरी

Hindi Newsहवाई सुरक्षा निदेशक पर गिरी गाज

हवाई सुरक्षा निदेशक पर गिरी गाज

डीजीसीए ने अपने एक शीर्ष अधिकारी पर परीक्षा में विफल अपनी पुत्री को नौकरी दिलाने के लिए एक विमानन कंपनी को प्रभावित करने का आरोप लगने के बाद उनसे जिम्मेदारियां छीन ली हैं। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय...

हवाई सुरक्षा निदेशक पर गिरी गाज
एजेंसीTue, 19 Apr 2011 02:59 PM
ऐप पर पढ़ें

डीजीसीए ने अपने एक शीर्ष अधिकारी पर परीक्षा में विफल अपनी पुत्री को नौकरी दिलाने के लिए एक विमानन कंपनी को प्रभावित करने का आरोप लगने के बाद उनसे जिम्मेदारियां छीन ली हैं। नागरिक उड्डयन महानिदेशालय खुद फर्जी पायलट लाइसेंस मामले में जांच के घेरे में है।

डीजीसीए के उच्च पदस्थ सूत्रों ने कहा कि हवाई सुरक्षा मामलों के निदेशक आरएस पासी से उनकी जिम्मेदारियां वापस ले ली गई हैं। सूत्रों के मुताबिक, पासी को न तो निलंबित किया गया और न ही बर्खास्त किया गया है।

सूत्रों ने कहा कि उनके पास हवाई सुरक्षा से जुड़े मामले नहीं हैं। पासी को हवाई सुरक्षा निदेशालय में उनके पद से हटा दिया गया है। फर्जी लाइसेंस मामलों में पूछताछ के दौरान यह पाया गया कि पासी की पुत्री गरिमा अमेरिका में विमान चालक परीक्षण में उत्तीर्ण नहीं थी, लेकिन वह बतौर पायलट एक भारतीय विमानन कंपनी में काम कर रही थी। गरिमा ने पिछले महीने ही नौकरी छोड़ दी।

चार हजार से अधिक लाइसेंसों के दस्तावेजों की पड़ताल करने के बाद डीजीसीए ने दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा में 13 प्राथमिकियां दर्ज कराई हैं। इनमें से छह प्राथमिकियां विमानन परिवहन पायलट लाइसेंसों के बारे में, जबकि शेष सात व्यावसायिक पायलट लाइसेंसों से संबंधित हैं।

देश में करीब चार हजार विमानन परिवहन पायलट और दस हजार व्यावसायिक पायलट लाइसेंस जारी किये गए हैं। डीजीसीए की तीन टीमें वर्तमान में कम से कम 40 उड़ान स्कूलों की ऑडिटिंग कर रही हैं। सरकार ने पहले ही उन्हें चेतावनी दे दी है कि पायलट लाइसेंस देने के मामले में गड़बड़ी करते पाए जाने वाले संस्थानों को तुरंत बंद किया जा सकता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें