फोटो गैलरी

Hindi Newsपुडुचेरी के उप-राज्यपाल, यूपी के प्रधान सचिव से होगी पूछताछ

पुडुचेरी के उप-राज्यपाल, यूपी के प्रधान सचिव से होगी पूछताछ

पुणे के घोड़ा व्यापारी हसन अली खान के साथ कथित संबंधों के मामले में प्रवर्तन निदेशालय पुडुचेरी के उप-राज्यपाल इकबाल सिंह और उत्तर प्रदेश सरकार के शीर्ष अधिकारी विजय शंकर पांडेय से पूछताछ...

पुडुचेरी के उप-राज्यपाल, यूपी के प्रधान सचिव से होगी पूछताछ
एजेंसीSat, 16 Apr 2011 07:57 PM
ऐप पर पढ़ें

पुणे के घोड़ा व्यापारी हसन अली खान के साथ कथित संबंधों के मामले में प्रवर्तन निदेशालय पुडुचेरी के उप-राज्यपाल इकबाल सिंह और उत्तर प्रदेश सरकार के शीर्ष अधिकारी विजय शंकर पांडेय से पूछताछ करेगा।

सूत्रों ने कहा कि इकबाल सिंह को समन भेज दिया गया है, वहीं उत्तर प्रदेश के प्रधान सचिव, सूचना वी़एस़ पांडेय को मुंबई में निदेशालय द्वारा बिहार के राजनेता अमलेंदु पांडेय से पूछताछ के बाद अगले सप्ताह समन जारी किया जाएगा।

दोनों से खान द्वारा हासिल किये गये पासपोर्ट और विदेश में उसके कुछ निवेश के बारे में सवाल जवाब किये जाएंगे। पांडेय से इस बारे में प्रतिक्रिया नहीं ली जा सकी।

पुडुचेरी में उप-राज्यपाल के एक प्रवक्ता ने कहा कि प्रवर्तन निदेशालय से कोई समन नहीं मिला है।

राज निवास में विशेष कार्याधिकारी ज़ेपी़ सिंह ने संवाददाताओं से कहा कि मैंने उपराज्यपाल से बातचीत की, जो अभी आधिकारिक कामकाज से दिल्ली में हैं और उन्होंने प्रवर्तन निदेशालय या अन्य जांच एजेंसी द्वारा अब तक किसी तरह के समन मिलने की बात से इनकार किया है। वह 13 अप्रैल से दिल्ली में हैं और उसी दिन पुडुचेरी में विधानसभा चुनाव के लिए मतदान के बाद दिल्ली रवाना हो गये थे।

सिंह ने कहा कि अमलेंदु पांडेय ने इकबाल से उस वक्त संपर्क किया था जब वह 1992 से 1998 के बीच राज्यसभा सदस्य थे और पांडेय ने उन्हें अपने किसी जानकार का पासपोर्ट आवेदन दिया था जो विदेश में उपचार कराना चाहता था।

उन्होंने कहा कि इकबाल ने अर्जी को तत्कालीन विदेश मंत्री आई़क़े गुजराल को प्रेषित कर दिया, जिन्होंने उसे प्रक्रिया के मुताबिक पटना के क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में भिजवा दिया।

प्रवर्तन निदेशालय संभवत: खान के सहयोगी काशीनाथ तापड़िया से भी पूछताछ कर सकता है, जो कि एजेंसी की हिरासत में हैं।

निदेशालय ने 14 अप्रैल को अमलेंदु पांडेय से पूछताछ की थी। ईडी ने अपनी रिमांड अर्जी में कहा था कि सिंगापुर में खान के लेनदेन के मामले में उनसे पूछताछ जरूरी है।

खान, अमलेंदु पांडेय और तापडिम्या ने कथित तौर पर 1997 में यूनाइटेड बैंक ऑफ स्विट्जरलैंड में खाता खोलने के लिए सिंगापुर की यात्रा की थी। कैग की रिपोर्ट के अनुसार हसन अली खान और तापड़िया पर करीब 75 हजार करोड़ रुपये का कर बकाया है।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें