फोटो गैलरी

Hindi Newsदोस्त अब बनेंगे दुश्मन

दोस्त अब बनेंगे दुश्मन

टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने एक दूसरे के साथ के दम पर हर चुनौती का सामना करते हुए विश्वकप खिताब पर कब्जा कर लिया लेकिन विश्वकप के यही साथी आठ अप्रैल से शुरू होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के...

दोस्त अब बनेंगे दुश्मन
एजेंसीWed, 06 Apr 2011 07:40 PM
ऐप पर पढ़ें

टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने एक दूसरे के साथ के दम पर हर चुनौती का सामना करते हुए विश्वकप खिताब पर कब्जा कर लिया लेकिन विश्वकप के यही साथी आठ अप्रैल से शुरू होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के मैदान में एक दूसरे के कट्टर दुश्मन बन जाएंगे।

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने एक दूसरे के साथ के दम पर हर बाधा से पार पाते हुए 28 वर्ष बाद एक बार फिर भारत को विश्वकप खिताब का तोहफा देने का कारनामा किया, लेकिन आईपीएल एक ऐसा मंच है जिसमें देश को खिताब दिलाने के लिए साथ मिलकर लड़ने वाले एक ही टीम के खिलाड़ी एक दूसरे खिलाफ खड़े हो जाते हैं।

भारत को विश्वकप विजेता बनाने में हर खिलाड़ी ने विभिन्न मौकों पर जरूरत पड़ने पर अपना योगदान देकर टीम को जीत दिलाई और टूर्नामेंट में टीम प्रयास का सर्वश्रेष्ठ उदाहरण पेश किया। मगर शुक्रवार से शुरू हो रहे आईपीएल के चौथे संस्करण में टीम इंडिया के वही खिलाड़ी जीत के लिए एक दूसरे की चुनौती का सामना करेंगे।

51 दिनों तक चलने वाले ताड़बतोड़ क्रिकेट के इस टूर्नामेंट में खेले जाने वाले कुल 74 मैचों में भारत के 12 मैदानों पर भारतीय टीम के खिलाड़ी एक दूसरे के खिलाफ खड़े होंगे। धोनी चेन्नई सुपरकिंग्स की कप्तानी की कमाल संभालेंगे। उनके साथ टीम में सुरेश रैना और आर अश्विन भी चेन्नई सुपरकिंग्स को जीत की मंजिल तक पहुंचाने की पूरी कोशिश करेंगे।

वहीं, मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर मुंबई इंडियंस की कप्तानी करेंगे और हरभजन सिंह के साथ मिलकर अन्य टीमों को धूल चटाने के लिए मैदान में उतरेंगे। विश्वकप की खिताबी जंग में 97 रनों की शानदार पारी से भारत की जीत की इबारत लिखने वाले गौतम गंभीर कोलकाता नाइटरायडर्स के कप्तान हैं। उनके साथ टीम में यूसुफ पठान अपना दम खम दिखाएंगे जिसे वह विश्वकप में दिखाने में असफल रहे थे।

विश्वकप में अपने मैच विजयी प्रदर्शन से मैन ऑफ द टूर्नामेंट रहे युवराज सिंह सहारा पुणे वारियर्स की चुनौती की कमान संभालेंगे और आईपीएल में जीत की इस जंग में आशीष नेहरा उनका साथ देंगे जबकि वीरेंद्र सहवाग दिल्ली डेयरडेविल्स को अपनी कप्तानी में जीत दिलाने के लिए हर संभव कोशिश करेंगे।

इसके अलावा विश्वकप में अपनी गेंद से कुछ खास न कर पाने वाले शांतकुमारन श्रीसंत कोच्चि टस्कर्स के लिए शानदार गेंदबाजी कर विश्वकप की कसर निकालने का प्रयास करेंगे। वहीं युवा बल्लेबाज विराट कोहली और विश्वकप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले तेज गेंदबाज जहीर खान रायल चैलेंजर्स बेंगलूर की ओर से चैलेंज पेश करेंगे। यानी विश्वकप में एक दूसरे का साथ देने वाले खिलाड़ी एक दूसरे के सामने खड़े होंगे।
 
असल में आईपीएल का मंच ही ऐसा है जिसमें न चाहते हुए भी दोस्त दुश्मन की भूमिका में आ जाते हैं। इस बात का प्रमाण आईपीएल का पहला संस्करण है। विश्वकप में एक साथ मिलकर भारत की खिताबी मुहिम में भाग लेने वाले श्रीसंत और हरभजन के बीच आईपीएल के पहले संस्करण में जो हुआ उससे सब वाकिफ हैं।

पहले सत्र में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलने वाले हरभजन ने उस समय किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेल रहे श्रीसंत को ऐसा थप्पड़ मारा था जिसकी गूंज लंबे समय तक सुनाई दी थी। इस थप्पड़ के कारण हरभजन को तीन करोड़ की चपत लगी थी और उन्हें आईपीएल के बाकी मैचों से बाहर होना पड़ा था। हालांकि आईपीएल के बाद दोनों खिलाड़ियों ने पुरानी बुरी यादों को भुलाकर मेल मिलाप कर लिया था।

आईपीएल के चौथे संस्करण में विभिन्न देशों के 225 खिलाड़ी अपना जलवा बिखेरेंगे। आईपीएल में जहां एक ही देश के खिलाड़ी एक दूसरे के खिलाफ भिड़ेंगे वहीं इसी मंच पर उन्हें दूसरे देशों के खिलाड़ियों के साथ एक ही टीम में खेलने का सुनहरा मौका भी मिलेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें