फोटो गैलरी

Hindi Newsकाम के लंबे घंटे तो दिल के लिए बढ़ा खतरा

काम के लंबे घंटे तो दिल के लिए बढ़ा खतरा

कार्यालयों में देर तक काम करने वाले अब सावधान हो जाएं। एक नये अध्ययन में खुलासा हुआ है कि कार्यालयों में निर्धारित से अधिक समय तक काम करने से कर्मियों के स्वास्थ्य पर गंभीर असर पड़ सकता है और दिल का...

काम के लंबे घंटे तो दिल के लिए बढ़ा खतरा
एजेंसीTue, 05 Apr 2011 07:21 PM
ऐप पर पढ़ें

कार्यालयों में देर तक काम करने वाले अब सावधान हो जाएं। एक नये अध्ययन में खुलासा हुआ है कि कार्यालयों में निर्धारित से अधिक समय तक काम करने से कर्मियों के स्वास्थ्य पर गंभीर असर पड़ सकता है और दिल का दौरा पड़ने की नौबत आ सकती है।

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन में किये गये एक नये अध्ययन के मुताबिक, सात या आठ घंटे काम करने वालों के मुकाबले जो व्यक्ति 11 घंटे से अधिक समय तक काम करते हैं उनमें दिल का दौरा पड़ने की संभावना दो तिहाई बढ़ जाती है।
   
अपने अध्ययन में शोधकर्ताओं ने कर्मचारियों के द्वारा एक दिन में किये गये औसत काम के घंटे के बारे में पता लगाने के लिए 39 से 62 साल उम्र के बीच के 7,095 सरकारी कर्मचारियों को शामिल किया और 11 साल से अधिक समय तक इन पर शोध किया।
   
इस अवधि के दौरान 192 व्यक्तियों को दिल का दौरा पड़ा। अध्ययन में इस बात का पता चला कि जो व्यक्ति नौ से पांच बजे तक की नौकरी करते हैं उनके मुकाबले एक दिन में 11 घंटे से अधिक काम करने वालों में दिल का दौरा पड़ने की संभावना 67 प्रतिशत अधिक होती है।

काम के घंटे पर किए गए इस अध्ययन में दिल की बीमारी के कारणों में उच्च रक्तचाप, मधुमेह और ध्रूमपान के अलावा अतिरिक्त घंटे तक काम करने का पहलू भी चिकित्सकों को इलाज करने में लाभ पहुंचा सकता है।
   
इस अध्ययन का नेतृत्व करने वाले प्रोफेसर मिका किविमकी ने ब्रिटिश मीडिया को बताया कि हमने बताया है कि लंबे समय तक काम करने से दिल का दौरा का पड़ने की संभावना बढ़ जाती है। उन्होंने बताया कि हमारे नये अध्ययन से चिकित्सकों को इलाज करने में मदद मिलेगी। इस नये अध्ययन को ऐनल्स ऑफ इंटरनल मेडिसीन नामक पत्रिका में प्रकाशित किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें