फोटो गैलरी

Hindi Newsदेशभर में जश्न का सिलसिला जारी

देशभर में जश्न का सिलसिला जारी

मोहाली में बुधवार को खेले गए आईसीसी वर्ल्डकप के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया को मिली शानदार जीत के बाद पूरे देश में जश्न का माहौल है। देश के अलग-अलग शहरों में टीम की जीत...

देशभर में जश्न का सिलसिला जारी
एजेंसीThu, 31 Mar 2011 03:26 PM
ऐप पर पढ़ें

मोहाली में बुधवार को खेले गए आईसीसी वर्ल्डकप के दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ टीम इंडिया को मिली शानदार जीत के बाद पूरे देश में जश्न का माहौल है। देश के अलग-अलग शहरों में टीम की जीत की खुशी में कहीं मिठाइयां बांटी जा रही हैं तो कहीं गुलाल लगाकर लोग एक दूसरे को जीत की बधाई दे रहे हैं।

टीम इंडिया ने बुधवार को पंजाब क्रिकेट संघ (पीसीए) मैदान पर पाकिस्तान को क्या हराया, चंडीगढ़ और मोहाली के लोगों ने रात भर जीत की जश्न में डूबे रहने का मन बना लिया। सुबह चार बजे तक जीत का जश्न जारी रहा। क्या बच्चे, क्या बूढ़े और क्या महिलाएं, सभी अपनी टीम के फाइनल में पहुंचने की खुशी नाच-गाकर, ढो़ल-नगाड़े बजाकर, पटाखे छोड़कर मना रहे थे। जिनके पास ये सारी चीजें नही थीं, उन्होंने अपनी कार की हार्न बजाकर ही खुद को इस जश्न में शरीक किया।

सेक्टर-22 और मोहाली के फेज-10 में जीत के जश्न का नजारा सबसे खास था। स्टेडियम के करीब लोगों का एक बड़ा समूह ऐसा था, जो मैच के बाद खिलाड़ियों की टीम बस के बाहर निकलने का इंतजार कर रहा था। ये लोग नाच-गा रहे थे, इंडिया-इंडिया, सचिन-सचिन का नारा लगा रहे थे।

इन लोगों को सुरक्षा के कारण टीम बस का सीधा दीदार नसीब नहीं हुआ लेकिन दूर से ही टीम बस को देखकर इन लोगों ने अपने खिलाड़ियों को आगे के मैच के लिए शुभकामनाएं दीं। ऐसे ही एक युवक समर बंसल ने कहा कि वह मैच देखने के लिए स्टेडियम में मौजूद नहीं थे लेकिन इसके बावजूद वह मैच के बाद सबसे पहले अपने खिलाड़ियों को देखने के लिए स्टेडियम तक पहुंचे हैं।

उधर, मोहाली में पाकिस्तान के खिलाफ शानदार जीत मिलने के बाद भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के होम टाउन रांची में लोगों ने जमकर जश्न मनाया। लोगों ने पटाखे छोड़े और मिठाइयां बांटी।

मोहाली में बुधवार को भारत और पाकिस्तान के बीच खेले गए इस महामुकाबले में टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जहीर खान की गेंद पर विराट कोहली ने जैसे ही पाकिस्तानी बल्लेबाज मिसबाह-उल-हक का कैच लिया, धोनी के प्रशंसक जश्न मनाने के लिए सड़कों पर उतर आए। प्रशंसक 'भारत वर्ल्डकप जीतेगा' के नारे लगा रहे थे।

एक प्रशंसक ने कहा कि धोनी के नेतृत्व में टीम इंडिया इस बार वर्ल्डकप जरूर जीतेगी। राज्य के मुख्यमंत्री अर्जुन मुंडा ने भी भारतीय टीम और धोनी को जीत की बधाई दी। मुंडा ने उम्मीद जताई कि धोनी के नेतृत्व में टीम इंडिया वर्ल्डकप जीतने में सफल होगी। मैच शुरू होने से पहले रांची में कई जगहों पर टीम इंडिया की जीत के लिए पूजा-अर्चना की गई थी।

देश के पूर्वोत्तर हिस्से में भी टीम इंडिया की जीत का जश्न काफी धूम-धड़ाके के साथ मनाया गया। लोग सड़कों पर उतरकर ढो़ल-नगाड़े बजाकर जश्न मना रहे थे।

टीम इंडिया के वर्ल्डकप के फाइनल में पहुंचने की खुशी लोगों के चेहरों पर साफ दिखाई दे रही थी। असम की राजधानी गुवाहाटी में लोग टीम की जीत की खुशी में मिठाइयां बांट रहे थे। एक छात्र ने कहा कि पाकिस्तान को हराकर फाइनल में पहुंचना वाकई गर्व की बात है और अब हम फाइनल में ऐसे ही प्रदर्शन की दुआ कर रहे हैं।

एक शिक्षक हबीबुर अली ने कहा कि भारत वर्ल्डकप जीतेगा या नहीं यह अलग बात है लेकिन वाकई में यह महामुकाबला था। पाकिस्तान को आसानी से हराने के बाद हम काफी खुश हैं।

उधर, सेमीफाइनल मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ शानदार जीत मिलने के बाद मुंबई में लोगों ने पटाखे छोड़कर जश्न मनाया। पाकिस्तान के खिलाफ मिली जीत से खुश प्रशंसक हाथों में तिरंगा लिए सड़कों पर पटाखे छोड़ रहे थे और नाच गाकर अपनी खुशी का इजहार कर रहे थे।

इस महामुकाबले को देखने के लिए लोगों ने दोपहर से ही अपने सारे काम काज बंद कर दिए थे। शहर में युवाओं के सिर पर जीत का खुमार इस कदर सवार था कि वह मोटरसाइकिल पर तिरंगा लिए हुए 'चक दे इंडिया' के नारे लगा रहे थे, जबकि लोग वाहनों के हॉर्न बजाकर अपनी खुशी का इजहार कर रहे थे।

एक दुकानदार उस्मान ने कहा कि टीम ने काफी बढ़िया प्रदर्शन किया। पाकिस्तानी खिलाड़िया को इस मैच में संभलने का मौका नहीं मिला। सुरक्षा के लिए सड़कों पर तैनात पुलिसकर्मियों ने भी मैच का भरपूर आनंद लिया। एक पुलिसकर्मी ने कहा कहा कि मुझे पूरा विश्वास था कि टीम जीत जाएगी।

टीम इंडिया के फाइनल में पहुंचने की खुशी में शिलांग में भी लोगों ने जमकर आतिशबाजी की और अपने वाहनों के हॉर्न बजाकर खुशी का इजहार किया। शिलांग में रात को हालांकि हल्की बारिश हुई लेकिन प्रशंसकों ने सड़कों पर उतरकर जश्न मनाया।

मेघालय क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष कानरड के. संगमा ने कहा कि यह एक शानदार जीत है और टीम इंडिया के खिलाड़ियों ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया। संगमा ने भी प्रशंसकों के साथ खुशी मनाई और शनिवार को मुंबई में श्रीलंका के खिलाफ होने वाले फाइनल मुकाबले के लिए टीम इंडिया को शुभकामनाएं दी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें