फोटो गैलरी

Hindi Newsपिछले भारत-पाक मैचों पर एक नजर

पिछले भारत-पाक मैचों पर एक नजर

पाकिस्तान में अवकाश और भारत में भी अवकाश जैसे माहौल के बीच अब सबकी नजरें मोहाली में होने वाले महामुकाबले पर टिकी हुई हैं, जहां भारत-पाक के बीच फैसला होगा कि वर्ल्ड कप फाइनल कौन खेलेगा। आईसीसी विश्व...

पिछले भारत-पाक मैचों पर एक नजर
एजेंसीWed, 30 Mar 2011 02:40 PM
ऐप पर पढ़ें

पाकिस्तान में अवकाश और भारत में भी अवकाश जैसे माहौल के बीच अब सबकी नजरें मोहाली में होने वाले महामुकाबले पर टिकी हुई हैं, जहां भारत-पाक के बीच फैसला होगा कि वर्ल्ड कप फाइनल कौन खेलेगा।

आईसीसी विश्व कप-2011 का दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला भारत और पाकिस्तान के बीच बुधवार को मोहाली के पंजाब क्रिकेट संघ (पीसीए) के मैदान में खेला जाएगा। मुकाबले को देखने के लिए लोगों में गजब का उत्साह देखा जा रहा है। मैच को देखने के लिए भारी संख्या में दर्शक यहां पहुंचे हैं।

मैच में पाकिस्तानी खिलाड़ियों का हौसला अफजाई करने के लिए पाकिस्तान से भी क्रिकेट प्रशंसक बड़ी संख्या में मोहाली पहुंचे हैं। वहीं भारतीय दर्शकों में मैच को लेकर उत्साह चरम पर है। विश्व कप के अब तक के इतिहास में पाकिस्तान ने कभी भी भारत पर जीत हासिल नहीं की है, लेकिन एकदिवसीय मैचों में उसका पलड़ा भारी रहा है।

बुधवार को पंजाब क्रिकेट संघ मैदान पर होने वाले दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में पाकिस्तानी टीम भारत के खिलाफ अपने एक दिवसीय रिकॉर्ड और खासकर 2007 में खेली गई सीरीज में मिली जीत के दम पर मैदान में उतरेगी।

वर्ष 2007 में दोनों टीमों के बीच आखिरी द्विपक्षीय सीरीज खेली गई थी। इसके बाद नवम्बर 2008 में मुंबई पर आतंकवादी हमला हुआ और दोनों देशों के बीच क्रिकेट के अलावा अन्य द्विपक्षीय खेल आयोजनों पर रोक लग गया। इस दौरान मार्च 2010 में दोनों देशों की हॉकी टीमें नई दिल्ली में भिड़ीं, लेकिन बुधवार को होने वाले मैच की तरह वह मैच भी द्विपक्षीय नहीं था।

2007 में जो भारत-पाक द्विपक्षीय सीरीज खेली गई थी, उसमें पाकिस्तान ने भारत को उसी के घर में 3-2 से हराया था। पांच मैचों की उस सीरीज को मिलाकर दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 119 एकदिवसीय मैच खेले गए हैं, जिसमें से 69 में पाक को जीत मिली है। भारत ने 46 मैच जीते हैं जबकि चार मैचों का परिणाम नहीं निकल सका है। भारत को उसी के घर में हराने के मामले में पाकिस्तान काफी आगे है। दोनों टीमों के बीच भारत में अब तक कुल 26 मैच हुए हैं, जिनमें से 17 में पाक जीता है। नौ मैचों में भारत को जीत मिली है।

भारत ही नहीं, अपने घर में खेले गए मैचों में पाकिस्तान ने भारत से बेहतर परिणाम दिया है। पाकिस्तानी धरती पर दोनों टीमों के बीच अब तक कुल 27 मैच खेले गए हैं, जिनमें से 14 में पाकिस्तान और 11 में भारत की जीत हुई है। दो मैचों का परिणाम नहीं निकल सका है।

दोनों टीमों के बीच द्विपक्षीय सीरीज के अंतर्गत 1978 से 2007 तक कुल 63 मैच खेले गए हैं, जिनमें से 34 में पाकिस्तान ने जीत हासिल की है। 26 मैचों में भारत जीता है, जबकि तीन मैचों का परिणाम नहीं निकल सका है।

विश्व कप में दोनों टीमों के बीच अब तक चार मुकाबले हुए हैं, जिनमें भारत ने सभी में जीत हासिल की है। इसके अलावा एशिया कप के अंतर्गत दोनों टीमों के बीच कुल नौ मैच हुए हैं। दोनों ने चार-चार मैच जीते हैं। एक मैच बेनतीजा रहा है।

मोहाली में दोनों टीमों के बीच अब तक कुल दो मैच खेले गए हैं, जिनमें पाकिस्तान ने दोनों बार जीत हासिल की है। 1 अप्रैल, 1999 को पाकिस्तान ने मोहाली में भारत को सात विकेट से हराया था। 8 नवंबर, 2007 को इस मैदान पर दोनों टीमों के बीच अंतिम मैच खेले गया था, जिसमें पाकिस्तान ने चार विकेट से जीत हासिल की थी।

उस मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए सचिन तेंदुलकर के 99 और गौतम गंभीर के 57 रनों की मदद से नौ विकेट पर 321 रन बनाए थे। तेंदुलकर ने अपनी 91 गेंदों की पारी में 14 चौके और एक छक्का लगाया था। जवाब में खेलने उतरी पाक टीम ने यूनिस खान के 117 और मिस्बाह-उल-हक के 49 रनों की बदौलत छह विकेट गंवाकर जीत हासिल कर ली थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें