फोटो गैलरी

Hindi Newsपेटेंट आवेदनों में चार गुणा से अधिक वृद्धि हुई: शर्मा

पेटेंट आवेदनों में चार गुणा से अधिक वृद्धि हुई: शर्मा

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने मंगलवार को कहा कि पिछले दस साल में पेटेंट आवेदनों में चार गुणा से भी अधिक वृद्धि हुई है। इसी प्रकार ट्रेडमार्क आवेदनों की संख्या भी 50 प्रतिशत से अधिक बढ़ी...

पेटेंट आवेदनों में चार गुणा से अधिक वृद्धि हुई: शर्मा
एजेंसीTue, 29 Mar 2011 11:39 PM
ऐप पर पढ़ें

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री आनंद शर्मा ने मंगलवार को कहा कि पिछले दस साल में पेटेंट आवेदनों में चार गुणा से भी अधिक वृद्धि हुई है। इसी प्रकार ट्रेडमार्क आवेदनों की संख्या भी 50 प्रतिशत से अधिक बढ़ी है।

शर्मा ने मंत्रालय से जुड़ी संसद की सलाहकार समिति के साथ हुई बैठक में यह जानकारी दी। बैठक में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लिये जाने वाले बौद्धिक संपदा अधिकार (आईपीआर) पर चर्चा हुई। शर्मा ने कहा कि वर्ष 2000-01 में जहां देश में 8,503 पेटेंट आवेदन दिये गये वहीं वर्ष 2009-10 में इनकी संख्या बढ़कर 34,290 तक पहुंच गई। इस दौरान ट्रेडमार्क के लिये आवेदनों की संख्या भी 84,275 से बढ़कर 1,41,943 तक पहुंच गई।

समिति की बैठक को संबोधित करते हुये शर्मा ने कहा आज की बैठक का विषय काफी महत्वपूर्ण है, खासकर इस बात को ध्यान में रखते हुये कि राष्ट्रपति ने इस दशक को नवप्रवर्तन और नवीन उत्पादों का दशक घोषित किया है। प्रधानमंत्री ने अब राष्ट्रीय नवोन्त्पाद परिषद का भी गठन कर दिया है। परिषद के गठन का उददेश्य उद्योगों में नवीन उत्पाद और नवप्रवर्तन प्रयासों को बढ़ावा देने के लिये उपयुक्त नीतिगत साधन शामिल करना है।
   
ग्यारहवीं योजना में संगठनों के आधुनिकीकरण और मजबूती के लिये 327 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है। विभिन्न स्तरों पर इस दौरान 414 योजना पद सजित किये गये। भारत ने यूरोपीय पेटेंट कार्यालय, जर्मन पेटेंट कार्यालय, कानाडियन और अमेरिकी पेटेंट कार्यालय के साथ उनके साथ संपर्क स्थापित करने का समझौता किया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें