फोटो गैलरी

Hindi Newsदिल्ली निकट विकसित होगा 3000 एकड़ में अद्यौगिक क्षेत्र

दिल्ली के निकट विकसित होगा करीब 3000 एकड़ में अद्यौगिक क्षेत्र

उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम (यूपीएसआईडीसी) विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) के तहत कानपुर में 1216 एकड़ में कपड़ा, अभियांत्रिकी एवं चमड़ा उत्पाद के लिये तीन विशेष आर्थिक क्षेत्र तथा भदोही में...

दिल्ली के निकट विकसित होगा करीब 3000 एकड़ में अद्यौगिक क्षेत्र
एजेंसीTue, 29 Mar 2011 05:28 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास निगम (यूपीएसआईडीसी) विशेष आर्थिक क्षेत्र (एसईजेड) के तहत कानपुर में 1216 एकड़ में कपड़ा, अभियांत्रिकी एवं चमड़ा उत्पाद के लिये तीन विशेष आर्थिक क्षेत्र तथा भदोही में हस्तशिल्प उत्पाद के लिये एक विशेष आर्थिक क्षेत्र बनाने पर काम कर रही है, इसके लिये उसे केन्द्र सरकार से अनुमति मिल चुकी है ।
  
इसके अलावा यूपीएसआईडीसी दिल्ली के निकट एनसीआर में शीघ्र ही करीब तीन हजार एकड़ भूमि पर अद्यौगिक क्षेत्र विकसित करेगी तथा लखनऊ में अमौसी हवाई अड्डे के पास भी 330 एकड़ जमीन पर अद्यौगिक क्षेत्र विकसित करेगी। इन दोनों योजनाओं में भूमि अधिग्रहण का काम पूरा हो चुका है और शीघ्र ही इन पर काम शुरू हो जायेंगा।

यूपीएसआईडीसी के प्रबंध निदेशक (एमडी) एस के वर्मा ने बताया कि विशेष आर्थिक क्षेत्र के तहत कानपुर में 1216 एकड़ में कपड़ा, अभियांत्रिकी एवं चमड़ा उत्पाद के लिये केन्द्र सरकार की अनुमति मिल चुकी है। इसके प्रथम चरण में गंगा बैराज कानपुर के पास 1216 एकड़ भूमि तथा कानपुर लखनऊ राजमार्ग से कनेक्टिविटी हेतु सड़क बनाने के लिये वांछित भूमि अधिग्रहीत की जा चुकी है ।
   
उन्होंने बताया कि यूपीएसआईडीसी अपने स्वर्ण जयंती वर्ष में दो महत्तवपूर्ण योजनाओं पर काम कर रहा है जिसमें पहला दिल्ली से 45 किलोमीटर दूर बुलंदशहर जिले के चोला में अद्यौगिक नगर के रूप में विकसित किया जा रहा है। यह परियोजना करीब तीन हजार एकड़ में होगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें