फोटो गैलरी

Hindi Newsइंग्लैंड को हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी

इंग्लैंड को हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी

आयरलैंड के हाथों हार से आहत इंग्लैंड की टीम इस गम को भुलाकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रविवार को होने वाले विश्वकप के बेहद महत्वपूर्ण मैच में अपने अभियान की नए सिरे से शुरुआत करके क्वार्टर फाइनल की...

इंग्लैंड को हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी
एजेंसीSat, 05 Mar 2011 04:30 PM
ऐप पर पढ़ें

आयरलैंड के हाथों हार से आहत इंग्लैंड की टीम इस गम को भुलाकर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ रविवार को होने वाले विश्वकप के बेहद महत्वपूर्ण मैच में अपने अभियान की नए सिरे से शुरुआत करके क्वार्टर फाइनल की उम्मीदों को जीवंत रखने की कोशिश करेगा।

एंड्रयू स्ट्रॉस की अगुवाई वाली इंग्लैंड की टीम के तीन मैच में केवल तीन अंक हैं। उसने हॉलैंड के खिलाफ संघर्षपूर्ण जीत दर्ज करने के बाद भारत से मैच टाई करवाया था। उसे क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के लिए रविवार को हर हाल में जीत दर्ज करनी होगी और ऐसा नहीं होने की दशा में उसका भाग्य अन्य टीमों के परिणामों पर टिक जाएगा।

आयरलैंड को अभी चार मैच खेलने हैं और यदि वह किसी अन्य टीम को भी उलटफेर का शिकार बना देता है तो यह इंग्लैंड को काफी महंगा पड़ सकता है। इंग्लैंड के खिलाड़ियों के सामने अब सबसे बड़ी चुनौती मनोबल बनाए रखने की होगी।

इंग्लैंड के गेंदबाज अपेक्षानुरूप प्रदर्शन नहीं कर पा रहे हैं और यदि उनका खराब खेल आगे भी जारी रहा तो टीम को जल्द ही बोरिया बिस्तर समेटना पड़ सकता है। इंग्लैंड को इसके बाद 11 मार्च को बांग्लादेश से चटगांव में और 17 मार्च को यहां वेस्टइंडीज से भिड़ना है।

दक्षिण अफ्रीका हालांकि अपने इस चिर प्रतिद्वंद्वी पर किसी तरह का रहम दिखाने के मूड में नहीं है तथा वह 2009 की घरेलू सीरीज़ में 1-3 की हार का बदला चुकता करने के लिए बेताब है। वर्तमान फॉर्म को देखते हुए दक्षिण अफ्रीका बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों में इंग्लैंड पर भारी दिखता है।

यहीं नहीं ग्रेम स्मिथ की टीम अभी दो मैच में दो जीत दर्ज करके ग्रुप की अंकतालिका में शीर्ष पर बना हुआ है। उसने वेस्टइंडीज और हॉलैंड पर आसान जीत दर्ज की। दक्षिण अफ्रीका की गेंदबाजी काफी मजबूत है जिसे पाकिस्तान में जन्में लेग स्पिनर इमरान ताहिर के आने से अधिक मजबूती मिली है।

उसके बल्लेबाजों ने भी अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है। एबी डिविलियर्स ने दो शतक जमाए हैं जबकि जे पी डुमिनी भी फॉर्म में हैं। हाशिम अमला और स्मिथ टीम को अच्छी शुरुआत देते रहे हैं। वर्तमान फॉर्म को देखते हुए दक्षिण अफ्रीका के पास गेंदबाजी में भी इंग्लैंड की तुलना में अधिक विकल्प हैं। यहां तक कि कप्तान ग्रेम स्मिथ ने भी मैच की पूर्व संध्या पर संवाददाता सम्मेलन में इस बात पर जोर दिया।

स्मिथ ने कहा कि मेरा मानना है कि इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बीच हमेशा कड़ा मुकाबला होता है। हम इस मैच के लिए तैयार है। हमारी सभी सीरीज़ और मैच रोमांचक रहे और मुझे लगता है कि रविवार को भी कोई भिन्न नहीं हो। हमें इंग्लैंड से अच्छे प्रदर्शन की उम्मीद है और हम रोमांचक मैच के लिए तैयार हैं।
इंग्लैंड के लिए कुछ बल्लेबाजों की फॉर्म राहत की बात हो सकती है जिसमें कप्तान स्ट्रॉस प्रमुख है। उन्होंने अब तक तीन मैच में 280 रन बनाए हैं जिसमें भारत के खिलाफ खेली गई 158 रन की पारी भी शामिल है। केविन पीटरसन, जोनाथन ट्रॉट और इयान बेल ने भी अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है।

लेकिन उनकी गेंदबाजी ने उनके लिए चिंता का विषय बनी हुई है। उसकी टीम ने अब तक 956 रन गंवाए हैं। हॉलैंड के खिलाफ उसने 292, भारत के खिलाफ 338 और आयरलैंड के खिलाफ 329 रन दिए। इंग्लैंड की तरफ से टिम ब्रेसनन और ग्रेम स्वान कुछ किफायती साबित हुए है लेकिन तेज गेंदबाज जिम्मी एंडरसन की फॉर्म चिंता का विषय है जिन्होंने 28 ओवर में 212 रन दिए हैं। उनके नई गेंद के साथी स्टुअर्ड ब्रॉड भी अपेक्षाओं पर खरे नहीं उतर पाए हैं।

इंग्लैंड के बल्लेबाज पॉल कोलिंगवुड ने हालांकि इसका दोष उपमहाद्वीप के विकेटों पर मढ़ा और कहा कि ये सपाट और बल्लेबाजों के अनुकूल हैं। उन्होंने कहा कि यह विकेट काफी हद तक आपके होटल के बाहर की सड़क की तरह हैं। ये बेहद सपाट हैं, इनमें पर्याप्त घास नहीं है और बल्लेबाजों के अनुकूल हैं।

दक्षिण अफ्रीका की टीम हालांकि गेंदबाजों को लेकर परेशान नहीं है। उसकी तरफ से डेल स्टेन, मोर्ने मोर्कल और ताहिर तीनों ने अच्छा प्रदर्शन किया है। ताहिर को उसके लिए ट्रंप कार्ड माना जा रहा है जिन्होंने अब तक सात विकेट लिए हैं।

टीम इस प्रकार हैं
इंग्लैंड - एंड्रयू स्ट्रॉस (कप्तान), जेम्स एंडरसन, इयान बेल, रवि बोपारा, टिम ब्रेसनन, स्टुअर्ट ब्रॉड, पॉल कोलिंगवुड, केविन पीटरसन, मैट प्रायर, अजमल शहजाद, ग्रेम स्वान, जेम्स ट्रेडवेल, जोनाथन ट्रॉट, ल्यूक राइट और माइकल यार्डी में से।

दक्षिण अफ्रीका - ग्रेम स्मिथ (कप्तान), हाशिम अमला, जोहान बोथा, एबी डिविलियर्स, जीन पाल डुमिनी, फाफ डु प्लेसिस, इमरान ताहिर, कोलिन इंग्राम, जाक कैलिस, मोर्ने मोर्कल, वायने पर्नेल, रोबिन पीटरसन, डेल स्टेन, लोनवाबो सोतसोबे और मोर्ने वान विक में से।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें