फोटो गैलरी

Hindi Newsभारतीयों को लुभाती ऑनलाइन शॉपिंग

भारतीयों को लुभाती ऑनलाइन शॉपिंग

आप शॉपिंग करना चाहते हैं? अगर इसके लिए आपको न बाजार जाना पड़े, न दुकानें खंगालनी पड़ें और घर बैठे-बैठे ही सबसे बेहतरीन चीजें आपके हाथ लग जाएं तो कैसा रहेगा? इस आराम की खरीदारी को मुमकिन किया है...

भारतीयों को लुभाती ऑनलाइन शॉपिंग
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 16 Dec 2010 10:43 PM
ऐप पर पढ़ें

आप शॉपिंग करना चाहते हैं? अगर इसके लिए आपको न बाजार जाना पड़े, न दुकानें खंगालनी पड़ें और घर बैठे-बैठे ही सबसे बेहतरीन चीजें आपके हाथ लग जाएं तो कैसा रहेगा? इस आराम की खरीदारी को मुमकिन किया है ‘ऑनलाइन शॉपिंग’ ने, जो पुराने र्ढे की खरीदारी को बदलकर आपको शॉपिंग की एक नयी और दिलचस्प दुनिया में ले जाती है। यहां चीजों को ढूंढना आसान है, चुनने के लिए ढेरों विकल्प हैं, खरीदने से पहले मिलने वाली पूरी जानकारी है और बहुत-से ऑफर भी हैं। ये सब महज ‘माउस’ के एक क्लिक पर।

ई-कॉमर्स की दुनिया तेजी-से भारत में पैर पसार रही है और ऑनलाइन शॉपिंग लोगों को खूब भा रही है। खास तौर पर युवा पीढ़ी के बीच इंटरनेट पर खरीदारी काफी लोकप्रिय है। पहले जहां लोग इंटरनेट पर खरीदारी से बचा करते थे, वहीं अब लोगों का भरोसा इस पर बढ़ा है और ई-कॉमर्स का दायरा बड़े शहरों में काफी फैला है। ई-कॉमर्स का चलन इन दिनों भारतीय इंटरनेट उपयोक्ताओं में तेजी पर है। अब लोग घर बैठे ही इंटरनेट के जरिए खरीदारी की सुविधा का भरपूर लाभ उठा रहे हैं।

ऑनलाइन शॉपिंग की वेबसाइट ई-बे द्वारा हाल में कराए गए एक सर्वेक्षण के मुताबिक इंटरनेट पर खरीदारी में दिल्ली देश में सबसे आगे है। दिल्ली के बाद मुम्बई, जयपुर, चेन्नई और बंगलुरु का स्थान है। रिपोर्ट के मुताबिक दिल्लीवासी टेक्नोलॉजी के सामान, फिल्में, कार एक्सेसरीज और किताबें ऑनलाइन खरीदना पसंद करते हैं। ई-बे इंडिया के कंट्री मैनेजर अम्बरीश मूर्ति कहते हैं, ‘दिल्ली के लोग टेक्नोलॉजी सेगमेंट में सबसे ज्यादा खरीदारी करते हैं। यहाँ मोबाइल फोन और होम थिएटर वगैरह काफी खरीदा जाता है। भारत में कुल ऑनलाइन खरीदारी का प्रतिशत हिस्सा लेपटॉप, एमपी प्लेयर, आईपॉड, मोबाइल फोन आदि ऐसे ही टेक्नोलॉजी उत्पादों का है।’

ई-बे इंडिया प्रोडक्ट सेंटर के जनरल मैनेजर राजेश रामचन्द्रन कहते हैं, ‘पाँच लाख चीजों में से दो हजार अलग-अलग कैटेगरी में तकरीबन चार हजार चीजों को खरीदा-बेचा गया। अब ऑनलाइन शॉपिंग में इजाफा हो रहा है। ई-बे भारत में प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है। अगर आंकड़ों पर गौर करें तो भारत का ई-कॉमर्स बाजार करीब प्रतिशत की दर से बढ़ा है, जो भारत में इस ओर बढ़ते रुझान को दिखलाता है।

ऐसा नहीं है कि ऑनलाइन शॉपिंग का चलन सिर्फ बड़े शहरों में ही बढ़ा है। छोटे शहरों और गांवों में भी ई-कॉमर्स पर भरोसा बढ़ा है और लोग अब इस तरफ रुख करने लगे हैं। ई-बे की रिपोर्ट के मुताबिक अदला (गुजरात), अब्दालीपुर (पश्चिम बंगाल) और कंगालयमपालयम (तमिलनाडु) जैसी छोटी-छोटी जगहों से भी अच्छी-खासी ऑनलाइन खरीदारी की जाती है, जो ग्रामीण भारत का ई-कॉमर्स की ओर बढ़ता रुझान जाहिर करता है।

व्यापक तौर पर देखें तो दक्षिण भारत ऑनलाइन खरीदारी के क्षेत्र में सबसे आगे है। दरअसल, ऑनलाइन शॉपिंग के ऐसे कई फायदे हैं जो आम खरीदारी में नहीं मिल सकते हैं और इसीलिए लोग ई-कॉमर्स की ओर तेजी-से मुड़ रहे हैं। आप यहाँ महज खरीदार ही नहीं हैं, बल्कि आसानी से विक्रेता भी बन सकते हैं। आप अगर सस्ता सेकेंड-हेंड एमपी- प्लेयर खरीदना चाहते हैं, तो ऑनलाइन शॉपिंग साइटों पर आपको ढेरों विकल्प मिलेंगे, जिनमें आप सभी की कीमतें और फीचर्स परखकर किफायती दाम में एमपी- प्लेयर पा सकते हैं। इसके अलावा, अधिकांश ई-कॉमर्स वेबसाइट सामान की गुणवत्ता की जिम्मेदारी भी लेती हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें