फोटो गैलरी

Hindi Newsचीन दक्षिण एशिया और भारत दक्षिण-पूर्व में शक्तिशालीः मेनन

चीन दक्षिण एशिया और भारत दक्षिण-पूर्व में शक्तिशालीः मेनन

दक्षिण एशिया में चीन की सशक्त मौजूदगी का जिक्र करते हुए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन ने कहा कि ऐसी ही भूमिका भारत दक्षिण पूर्व एशिया में निभा रहा है। उन्होंने दक्षिण एशिया में चीन का एक...

चीन दक्षिण एशिया और भारत दक्षिण-पूर्व में शक्तिशालीः मेनन
एजेंसीFri, 01 Oct 2010 11:11 AM
ऐप पर पढ़ें

दक्षिण एशिया में चीन की सशक्त मौजूदगी का जिक्र करते हुए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार शिवशंकर मेनन ने कहा कि ऐसी ही भूमिका भारत दक्षिण पूर्व एशिया में निभा रहा है।

उन्होंने दक्षिण एशिया में चीन का एक ताकत के रूप में उदय और क्षेत्र में उसकी दखल के बारे में पूछे गए सवालों के जवाब में कहा कि बेशक, दक्षिण एशिया में चीन की मौजूदगी है 'लंबे समय के लिए' और पूर्वी एशिया में लंबे समय के लिए हम मौजूद हैं। यह सच है।

बहरहाल मेनन ने कहा लेकिन यह मौजूदगी बदल गई है क्योंकि हम विकास की राह में हैं। चीन की, हमारी मौजूदगी के साथ-साथ पूर्व एशिया में भी परिवर्तन हुआ है। बदलाव का यह सिलसिला जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि मेरी राय में हमारी एक दूसरे कि साथ मिलकर रहने की लंबी परंपरा रही है।

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहाकार ने कहा कि भारत और चीन की मौजूदगी एक क्षेत्र विशेष तक ही सीमित नहीं है बल्कि दोनों देश वैश्विक शक्तियों के तौर पर उभर रहे हैं। उन्होंने कहा दक्षिण एशिया में चीन की भूमिका और दक्षिण पूर्व एशिया में भारत की भूमिका के बारे आज दुनिया मानती है कि आप कृत्रिम सीमाएं नहीं खींच सकते। ये देश ऐसी ताकतें नहीं हैं जो छोटे भूभागीय इलाके में सीमित हों।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें