फोटो गैलरी

Hindi Newsअयोध्या विवाद: अयोध्या में अमन का माहौल

अयोध्या विवाद: अयोध्या में अमन का माहौल

अयोध्या विवाद पर इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ खण्डपीठ के आने वाले फैसले से पहले गुरुवार को अयोध्या में अमन-चैन का माहौल बना रहा और लोग अपने दैनिक कार्यों में शिद्दत से जुटे हुए दिखे। गुरुवार दोपहर...

अयोध्या विवाद: अयोध्या में अमन का माहौल
एजेंसीThu, 30 Sep 2010 12:42 PM
ऐप पर पढ़ें

अयोध्या विवाद पर इलाहाबाद उच्च न्यायालय की लखनऊ खण्डपीठ के आने वाले फैसले से पहले गुरुवार को अयोध्या में अमन-चैन का माहौल बना रहा और लोग अपने दैनिक कार्यों में शिद्दत से जुटे हुए दिखे। गुरुवार दोपहर 3.30 बजे इस मामले में फैसला आएगा। विवादित स्थल के निकट मौजूद व्यावसायिक प्रतिष्ठान और अन्य प्रमुख स्थलों पर रोजाना की तरह की चहल-पहल बनी रही।

अयोध्या में रोजाना की तरह की बच्चे गुरुवार सुबह रिक्शा और टैम्पो में बैठकर अपने स्कूल जाते देखे गए तो दूसरी तरफ श्रद्धालुओं ने सरयू नदी में स्नान कर रोज की तरह की भगवान राम की पूजा-अर्चना की। विवादित स्थल पर बनाए गए रामलला के मंदिर में पूर्जा-अर्चना करने पर किसी तरह की पाबंदी नहीं लगाई गई है। भगवान के दर्शन के लिए मंदिर के बाहर श्रद्धालुओं की लंबी कतारें लगी हुई थी।

हनुमान गढ़ी में मिठाई की दुकान चलाने वाले एक दुकानदार दिनेश तिवारी ने बताया, ''अयोध्या में सबकुछ पहले की तरह की सामान्य है। आप देख सकते हैं कि दुकान में आने वाले ग्राहक, विशेषतौर पर श्रद्धालु मिठाई खरीदने के लिए दुकान के बाहर कतार में खड़े हैं।'' तिवारी ने कहा, ''हम इस बात को लेकर सहज हैं कि अदालती फैसले के बाद लंबे समय से चल रही यह कानूनी लड़ाई समाप्त हो जाएगी, जो कई दशकों से चली आ रही है।''

वशिष्ठगंज में कोचिंग सेंटर चलाने वाले 42 वर्षीय आसिफ हुसैन ने इस मुद्दे को तूल देने के लिए मीडिया को जिम्मेदार ठहराया।

आसिफ ने कहा, ''हमने हाल ही में अखबारों के साथ-साथ टेलीविजन पर भी अयोध्या विवाद पर आने वाले फैसले के बाद स्थिति तनावपूर्ण होने की खबरें पढ़ी हैं लेकिन एक बात मैं आपको स्पष्ट कर दूं कि कम से कम अयोध्या में ऐसा कभी नहीं होगा।'' आसिफ कहते हैं कि मीडिया में इस तरह की खबरें आने से बाहर से अयोध्या में आने वाले श्रद्धालुओं के मन में शंका पैदा हुई है और वे यहां आने से बच रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें