फोटो गैलरी

Hindi Newsआतंकवाद को शह देने पर भारत ने पाकिस्तान को कोसा

आतंकवाद को शह देने पर भारत ने पाकिस्तान को कोसा

भारत ने जम्मू और कश्मीर में आतंकवाद को शह देने पर पाकिस्तान की कड़ी आलोचना करते हुए बुधवार को कहा कि पाकिस्तान को भारत को लोकतंत्र और मानवधिकारों के बारे में नसीहत नहीं देनी चाहिए। पाकिस्तान के...

आतंकवाद को शह देने पर भारत ने पाकिस्तान को कोसा
एजेंसीThu, 30 Sep 2010 01:49 AM
ऐप पर पढ़ें

भारत ने जम्मू और कश्मीर में आतंकवाद को शह देने पर पाकिस्तान की कड़ी आलोचना करते हुए बुधवार को कहा कि पाकिस्तान को भारत को लोकतंत्र और मानवधिकारों के बारे में नसीहत नहीं देनी चाहिए।

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा था कि कश्मीरी लोगों को जनमतसंग्रह के जरिए आत्मनिर्णय का अधिकार दिया जाना चाहिए। इस पर पलटवार करते हुए विदेश मंत्री एसएम कृष्णा ने बुधवार को कहा कि पाकिस्तान राज्य में सरकार प्रायोजित उग्रवाद और आतंकवाद को रोके।

संयुक्त राष्ट्र की 65वीं महासभा में अपने संबोधन में कड़े शब्दों का इस्तेमाल करते हुए कृष्णा ने कहा कि जम्मू और कश्मीर, जो भारत का अभिन्न अंग है, पाकिस्तान प्रायोजित उग्रवाद और आतंकवाद के निशाने पर है। पाकिस्तान को अपना यह वचन निभाना चाहिए कि वह अपने नियंत्रण वाले भूभाग से भारत के खिलाफ निर्देशित आतंकवाद की इजाजत नहीं देगा।
 
कृष्णा ने कहा कि पाकिस्तान की धरती से सक्रिय आतंकवादी समूहों के खिलाफ पाकिस्तान की ठोस और विश्वसनीय कार्रवाई क्षेत्र के हित में तो है ही, खुद पाकिस्तान के भी हित में है। भारतीय सुरक्षा बलों के खिलाफ कुरैशी की टिप्पणी की जमकर मजम्मत करते हुए कृष्णा ने कहा कि पाकिस्तान हमें लोकतंत्र और मानव अधिकारों के बारे में नसीहत नहीं दे सकता।
 
उन्होंने कहा कि भारत पाकिस्तान समेत अपने तमाम पड़ौसी देशों के साथ अच्छे पड़ौसी रिश्ते रखने के प्रति वचनबद्ध है। कृष्णा ने हालांकि जोर देकर कहा कि पाकिस्तान को अपने इस संकल्प को पूरा करना होगा कि वह अपनी धरती का इस्तेमाल भारत के खिलाफ आतंकवादी गतिविधियों के लिए नहीं होने देगा। उन्होंने कहा कि इससे दोनो देशों में विश्वास बढ़ेगा, जिससे बेहतर द्विपक्षीय रिश्तों के विकास का रास्ता बनेगा।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें