फोटो गैलरी

Hindi News'कद्दू' न समझिए ये दिल दा मामला है

'कद्दू' न समझिए ये दिल दा मामला है

भोजन की प्लेट में कद्दू को देखकर झुंझलाना अब बंद कर दीजिए क्योंकि इस उपेक्षित सब्जी में पाए जाने वाले कैरोटिनॉयड न केवल दिल के दौरे का खतरा घटाते हैं बल्कि आपकी काया को छरहरा बनाए रखने में भी मदद...

'कद्दू' न समझिए ये दिल दा मामला है
एजेंसीTue, 28 Sep 2010 01:38 PM
ऐप पर पढ़ें

भोजन की प्लेट में कद्दू को देखकर झुंझलाना अब बंद कर दीजिए क्योंकि इस उपेक्षित सब्जी में पाए जाने वाले कैरोटिनॉयड न केवल दिल के दौरे का खतरा घटाते हैं बल्कि आपकी काया को छरहरा बनाए रखने में भी मदद करते हैं।

आहार विशेषज्ञों का कहना है कि चटख रंगों वाली इतराती सब्जियों के पीछे छिपकर, अलसाया सा नजर आने वाला कद्दू दिल के दौरे का खतरा कम करने वाले कैरोटिनॉयडस और सेहत के लिए उपयोगी तत्वों का शानदार स्रोत है।

आहार विशेषज्ञ एंडी सरदाना कहती हैं कि सूरत पर भारी सीरत कहावत को चरितार्थ करने वाले कद्दू में अल्फा कैरोटिन और बीटा कैरोटिन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। ये कैरोटिन विटामिन ए में परिवर्तित हो जाते हैं और विटामिन ए न केवल हृदय को दुरूस्त रखता है बल्कि शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ाता है।

प्राकृतिक चिकित्सक प्रदीप वर्मा कहते हैं आंखों में मोतियाबिन्द की बीमारी कब हो जाती है, पता नहीं चल पाता। इसी तरह ट्यूमर की शुरुआत कब हो और यह कैंसर में तब्दील हो जाए, कहना मुश्किल होता है। लेकिन कद्दू में पाए जाने वाले कैरोटिनाएड इन खतरों से बचाने में मददगार होते हैं। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट वजन घटाने में उपयोगी होते हैं।

वर्मा कहते हैं कैरोटिनॉएड के अलावा कद्दू में फाइबर, विटामिन सी और ई, पोटैशियम, मैग्नीशियम और पैन्टोथेनिक अम्ल की भी बहुतायत होती है जो सेहत के लिए उपयोगी होते हैं। फाइबर कोलेस्ट्रॉल का स्तर घटाते हैं, दिल के दौरे का खतरा कम करते हैं, रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रित करते हैं और पाचन प्रक्रिया को दुरूस्त करते हैं। निश्चित रूप से इससे वजन नहीं बढ़ पाता।

शायद कद्दू के इन्हीं गुणों की वजह से अमेरिका में 29 सितंबर को पम्पकिन डे मनाया जाता है। भारत में ऐसे किसी दिन का चलन नहीं है लेकिन वनस्पति जगत के कुकरबिटा समूह की कुकरबिटेसी फैमिली का यह सदस्य भारतीयों की जीवनशैली के कारण उन पर आसन्न खतरे को देखते हुए बेहद उपयोगी हो सकता है।

आहार विशेषज्ञ अलका सिंह कहती हैं कि कद्दू में पाया जाने वाला अल्फा कैरोटिन त्वचा में कसाव लाता है और झुर्रियों से बचाता है। बीटा कैरोटिन त्वचा को सूर्य की रोशनी में पराबैगनी किरणों से होने वाले दुष्प्रभावों से बचाता है और जलन दूर करने में भी मददगार होता है।

अलका के अनुसार, कद्दू में पाया जाने वाले विटामिन सी और मैग्नीशियम प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं, वहीं विटामिन ई त्वचा को स्वस्थ बनाए रखता है और अल्झाइमर तथा कैंसर के कुछ प्रकारों से बचाता है।

वह बताती हैं इसमें पाया जाने वाला पोटैशियम शरीर में द्रव का स्तर संतुलित बनाए रखता है और रक्तचाप नियंत्रित करता है। मैग्नीशियम हृदय के कामकाज को सामान्य बनाए रखता है और हडि्डयों को मजबूती देता है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें