फोटो गैलरी

Hindi Newsअंतर्राष्ट्रीय व्यापार में 13.5 प्रतिशत वृद्धि का रिकार्ड की उम्मीद

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में 13.5 प्रतिशत वृद्धि का रिकार्ड बनने की उम्मीद

विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) ने कहा है कि इस साल वैश्विक व्यापार का विस्तार सर्वाधिक तेजी से हो रहा है। संगठन ने इसके मद्देनजर विश्व व्यापार की इस बार की वार्षिक वृद्धि के अपने पूर्वाअनुमान को 10...

अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में 13.5 प्रतिशत वृद्धि का  रिकार्ड बनने की उम्मीद
एजेंसीTue, 21 Sep 2010 05:59 PM
ऐप पर पढ़ें

विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) ने कहा है कि इस साल वैश्विक व्यापार का विस्तार सर्वाधिक तेजी से हो रहा है। संगठन ने इसके मद्देनजर विश्व व्यापार की इस बार की वार्षिक वृद्धि के अपने पूर्वाअनुमान को 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 13. 5 प्रतिशत कर दिया है।

व्यापारिक संगठन ने एक बयान में कहा है कि वर्ष 2010 में अनुमान से अधिक तेजी से वैश्विक कारोबार में सुधार हो रहा है। इसे ध्यान में रखते हुए संगठन के अर्थशास्त्रियों ने वैश्विक व्यापार में वार्षिक वृद्धि के पूर्वानुमान को संशोधित कर 2010 के लिए 13. 5 प्रतिशत कर दिया है।
   
वर्ष 2009 में आर्थिक मंदी की वजह से वैश्विक व्यापार में 12.2 प्रतिशत की गिरावट आयी थी। यह वृद्धि पूर्वानुमान अर्थव्यवस्था में तीव्र सुधार की ओर संकेत कर रहा है। संगठन ने कहा है कि साल दर साल के हिसाब से देखे तो 1950 से उपलब्ध आंकड़े के मुताबिक इस साल सर्वाधिक तेज गति से व्यापार का विस्तार होगा।
    
डब्ल्यूटीओ के महानिदेशक पास्कल लैमी ने कहा कि व्यापार में बढ़ोतरी का मतलब है कि दर्दनाक आर्थिक मंदी से बाहर आ रहे है और इससे लोगों को फिर से रोजगार मिल पाएगा।
   
आंकड़े के मुताबिक दूसरे तिमाही के दौरान भारत के निर्यात में एक वर्ष पूर्व की इसी तिमाही की तुलना में एक तिहायी (33 प्रतिशत) की बढ़ोतरी हुई जबकि चीन ने शानदार 41 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। जुलाई में अमेरिका के भी निर्यात में तेजी दर्ज की गई और यह दो साल के रिकार्ड स्तर पर रहा।
  
हालांकि संगठन ने सावधान किया है कि दूसरी तिमाही में उत्पादन में गिरावट आ सकती है, क्योंकि सरकार द्वारा अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए प्रदान किए जा रहे सहायता को खत्म किया जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें