फोटो गैलरी

Hindi Newsक्रिकेट को पाक की मजबूत टीम की जरूरत: पोंटिंग

क्रिकेट को पाक की मजबूत टीम की जरूरत: पोंटिंग

आस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद को पाकिस्तान के खिलाफ लगे स्पाट फिक्सिंग के आरोपों की तह में जाने के लिए कहा और वह साथ ही बोले कि इस देश पर प्रतिबंध लगाना...

क्रिकेट को पाक की मजबूत टीम की जरूरत: पोंटिंग
एजेंसीTue, 21 Sep 2010 05:44 PM
ऐप पर पढ़ें

आस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद को पाकिस्तान के खिलाफ लगे स्पाट फिक्सिंग के आरोपों की तह में जाने के लिए कहा और वह साथ ही बोले कि इस देश पर प्रतिबंध लगाना समस्या का समाधान नहीं है।

विश्व क्रिकेट पिछले महीने अब तक के सबसे गहरे संकट में घिर गया जब स्पाट फिक्सिंग के आरोपों के बाद पाकिस्तान के तीन खिलाड़ियों टेस्ट कप्तान सलमान बट, मोहम्मद आसिफ और मोहम्मद आमिर को निलंबत कर दिया गया।

पोंटिंग ने कहा कि आईसीसी को इन आरोपों की तह तक जाना चाहिए, लेकिन पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से बाहर रखना समझदारी भरा फैसला नहीं होगा क्योंकि इसका अन्य चीजों पर बड़ा असर पड़ेगा।

भारत के खिलाफ बड़ी सीरीज से पहले आस्ट्रेलियाई कप्तान का यहां स्पाट फिक्सिंग के बारे में बोलना इस बात का संकेत है कि यह मुद्दा कितना गंभीर है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के आईसीसी और इंग्लैंड एवं वेल्स क्रिकेट बोर्ड पर पलटवार करने के मुद्दे पर पोंटिंग ने प्रतिक्रिया देने से इंकार करते हुए कहा कि जांच चल रही है और खेल की छवि को नुकसान पहुंचा है। उन्होंने हालांकि कहा कि हम यहां सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट खेलने के लिए आए है और उन्होंने उम्मीद जताई कि खेल की छवि में सुधार होगा।

यह पूछने पर कि क्या अतीत में कभी सट्टेबाजों ने आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों से संपर्क किया तो पोंटिंग ने कहा कि इस मामले में आस्ट्रेलियाई टीम काफी शिक्षित है। कभी किसी ने हमसे संपर्क नहीं किया है। हमारा टीम प्रबंधन समय समय पर इस बारे में हमें जानकारी देता रहा है।

भारत में पोंटिंग का रिकार्ड बहुत अच्छा नहीं है और एशेज तथा अगले साल के विश्व कप से पहले वह सकारात्मक प्रदर्शन करना चाहते हैं। भारतीय टेस्ट टीम से युवराज के बाहर होने पर पोंटिंग ने कहा कि मेजबान के मध्यक्रम में अब भी अच्छे खिलाड़ी हैं।

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच प्रतिद्वंद्विता बड़ी है और अतीत में मैदान के खेल के अलावा बाहर के विवादों ने भी सुर्खियां बटोरी। पोंटिंग ने हालांकि कहा कि जब खिलाड़ी हद पार नहीं करते तब तक थोड़े बहुत हास परिहास से प्रतिस्पर्धा में जोश बढ़ता है। उन्होंने कहा कि जब तक खिलाड़ी सही भावना के साथ खेलते हैं और अपना सर्वश्रेष्ठ क्रिकेट दिखाते हैं तब तक यह सही है।

मोहाली की विकेट के बारे में पोंटिंग ने कहा कि यह भारत के सर्वश्रेष्ठ मैदानों में से एक है जिससे अच्छी तेजी और उछाल मिलती है। राष्ट्रमंडल खेलों के दौरान दिल्ली में आतंकी हमलों की चेतावनी से संबंधित आस्ट्रेलिया के यात्रा परामर्श पर पोंटिंग ने प्रतिक्रिया देने से इंकार करते हुए कहा कि वह यहां सुरक्षा इंतजामों से खुश हैं। आस्ट्रेलिया गौतम गंभीर की अगुआई वाली बोर्ड अध्यक्ष एकादश के खिलाफ 25 सितंबर से चंडीगढ़ में तीन दिवसीय अभ्यास मैच खेलेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें