फोटो गैलरी

Hindi Newsभारतीय जेनेरिक दवाओं का मामला डब्ल्यूटीओ में गर्माया

भारतीय जेनेरिक दवाओं का मामला डब्ल्यूटीओ में गर्माया

कई यूरोपीय देशों द्वारा भारतीय जेनेरिक दवाओं को जब्त किए जाने को लेकर जारी मुद्दा डब्ल्यूटीओ में एक लंबी लड़ाई का रूप ले रहा है क्योंकि दोनों पक्ष इस संबंध में किसी हल पर नहीं पहुंच सके हैं। एक...

भारतीय जेनेरिक दवाओं का मामला डब्ल्यूटीओ में गर्माया
एजेंसीTue, 21 Sep 2010 07:01 PM
ऐप पर पढ़ें

कई यूरोपीय देशों द्वारा भारतीय जेनेरिक दवाओं को जब्त किए जाने को लेकर जारी मुद्दा डब्ल्यूटीओ में एक लंबी लड़ाई का रूप ले रहा है क्योंकि दोनों पक्ष इस संबंध में किसी हल पर नहीं पहुंच सके हैं। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हम इस बातचीत से संतुष्ट नहीं हैं। विश्व व्यापार संगठन की पहल पर भारत और यूरोपीय संघ के बीच जिनीवा में पहले ही दो दौर की बातचीत हो चुकी है। अगले दौर की बातचीत 13-14 सितंबर को हुई।
   
सूत्रों ने कहा कि यद्यपि एक और दौर की द्विपक्षीय बातचीत जल्द होने की संभावना है, लेकिन यह मुद्दा डब्ल्यूटीओ के विवाद निपटान निकाय के पास जाता प्रतीत हो रहा है।

उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ वर्षों के दौरान यूरोपीय संघ विशेषकर नीदरलैंड के अधिकारियों द्वारा भारतीय दवा कंपनियों की करीब 17 खेप जब्त की जा चुकी है। इन दवाओं को ब्राजील सहित अफ्रीकी और लातिन अमेरिकी देशों को भेजा गया था।
   
यूरोपीय संघ का आरोप है कि दवाओं की जिन खेप को जब्त किया गया है उनमें शामिल दवाएं पेटेंट प्रणाली का उल्लंघन करती हैं। हालांकि भारत का दावा है कि इन दवाओं का पेटेंट खत्म हो चुका है और ये जेनेरिक दवाएं हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें