फोटो गैलरी

Hindi Newsआर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसाइटी

आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसाइटी

आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसाइटी कोर्स : सोसाइटी ने विभिन्न एमबीए प्रोग्राम्स के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। ये कोर्स आर्मी इंस्टीटय़ूट ऑफ मैनेजमेंट कोलकाता (एआईएमके) और आर्मी इंस्टीटय़ूट ऑफ मैनेजमेंट...

आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसाइटी
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 23 Mar 2017 12:50 PM
ऐप पर पढ़ें

आर्मी वेलफेयर एजुकेशन सोसाइटी

कोर्स : सोसाइटी ने विभिन्न एमबीए प्रोग्राम्स के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। ये कोर्स आर्मी इंस्टीटय़ूट ऑफ मैनेजमेंट कोलकाता (एआईएमके) और आर्मी इंस्टीटय़ूट ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी, ग्रेटर नोएडा (एआईएमटी) में करवाए जाएंगे।

योग्यता : एसोसिएशन ऑफ इंडियन यूनिवर्सिटीज से मान्यताप्राप्त संस्थान से 50 प्रतिशत अंकों के साथ तीन वर्षीय डिग्री प्रोग्राम पास होना जरूरी है। इसके अतिरिक्त जो उम्मीदवार 2011 में बैचलर डिग्री के लिए परीक्षा देंगे, वे भी आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन कैसे करें : एआईएमके में प्रवेश के लिए प्रॉस्पेक्टस और फॉर्म डाक से मंगवाने के लिए सेना के बच्चों के लिए 800 रुपए का तथा सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 900 रुपए (50 रुपए पोस्टल चार्ज सहित) का डीडी भेजना होगा। डीडी डायरेक्टर एआईएम के नाम तथा कोलकाता में देय होना चाहिए। व्यक्तिगत तौर पर प्रॉस्पेक्टस और फॉर्म लेने के लिए सेना के बच्चों को 750 रुपए का तथा सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 850 रुपए का डीडी देना होगा। डीडी एआईएम, जज कोर्ट रोड, अलीपोर, कोलकाता-700027 के पते पर भेजना होगा।

एआईएमटी में प्रवेश के लिए प्रॉस्पेक्टस और फॉर्म प्राप्त करने के लिए 800 रुपए (50 रुपए पोस्टल चार्च सहित) का डीडी एआईएमटी के नाम तथा नोएडा में देय भेजना होगा। व्यक्तिगत तौर से प्राप्त करने के लिए 750 रुपए का डीडी देना होगा। यहां सिर्फ सेना के बच्चों को ही प्रवेश दिया जाएगा। दोनों जगह अलग-अलग आवेदन करना होगा। डीडी एआईएमटी, प्लॉट एम-1, पॉकेट पी-5, ग्रेटर नोएडा, उत्तर प्रदेश के पते पर भेजना होगा।

प्रॉस्पेक्टस एडब्ल्यूईएस, आर्मी हैड क्वार्टर, बिल्डिंग नं. 202, शंकर विहार, दिल्ली कैंट, नई दिल्ली तथा सभी कमांड हैड क्वार्टर के एडब्ल्यूईएस सैल से भी व्यक्तिगत तौर पर प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए डीडी के जरिए ही भुगतान करना होगा। आप संस्थानों की वेबसाइट से भी फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।

आवेदन करने की अंतिम तिथि : 31 दिसंबर 2010
पता : आर्मी हैड क्वार्टर, बिल्डिंग नं. 202, शंकर विहार, दिल्ली कैंट, नई दिल्ली।
वेबसाइट : www.aim.ac.in, www.aimt.ac.in, www.awes.nic.in

यूनियन पब्लिक सर्विस कमिशन (यूपीएससी)

कोर्स : कंबाइंड मेडिकल सर्विसेज एग्जामिनेशन 2011
योग्यता : उम्मीदवार को एमबीबीएस परीक्षा के अंतिम वर्ष की परीक्षा के लिखित व प्रैक्टिकल पार्ट्स पास किए होने जरूरी हैं। आयु 15 जनवरी 2011 को 32 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। एससी, एसटी, ओबीसी, पीएच तथा नोटिस में वर्णित अन्य श्रेणी के उम्मीदवारों को ऊपरी आयु सीमा में नियमानुसार छूट दी जाएगी।

आवेदन कैसे करें : उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकता है। ऑफ लाइन आवेदन करने के लिए कॉमन एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा, जो सूचीबद्ध हैड पोस्ट ऑफिस, पोस्ट ऑफिस से नगद 20 रुपए का भुगतान करके प्राप्त किया जा सकता है। आवेदन पत्र भेजते समय इसके साथ फीस के रूप में 100 रुपए का सेंट्रल रिक्रूटमेंट फीस स्टाम्प भी संलग्न करना होगा। ओबीसी को छोड़ कर अन्य आरक्षित श्रेणियों तथा महिलाओं को फीस के भुगतान से छूट होगी।

आवेदन करने की अंतिम तिथि : ऑनलाइन आवेदन 04 अक्तूबर 2010 तक करना होगा, जबकि ऑफलाइन कॉमन एप्लीकेशन फॉर्म 11 अक्तूबर तक यूपीएससी के धौलपुर हाउस, दिल्ली स्थित कार्यालय में पहुंच जाना चाहिए। यह व्यक्तिगत तौर पर या डाक से भेजा जा सकता है। विदेश से भेजे जाने वाले आवेदन 18 अक्तूबर तक कार्यालय पहुंच जाने चाहिए।
पता : कंट्रोलर ऑफ एग्जामिनेशन, यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन, धौलपुर हाउस, शाहजहां रोड, नई दिल्ली-110069
वेबसाइट : www.upsc.gov.in 

इंस्टीटय़ूट ऑफ रूरल मैनेजमेंट, आनंद

कोर्स : 1. पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम इन रूरल मैनेजमेंट (पीआरएम-2011-13), 2. फैलो प्रोग्राम इन रूरल मैनेजमेंट (एफपीआरएम 2011)- तीन वर्षीय कोर्स।
योग्यता : पीआरएम के लिए किसी मान्यताप्राप्त संस्थान से 50 प्रतिशत अंकों (एससी, एसटी, पीडब्ल्यूडी के लिए 45 प्रतिशत अंक) के साथ किसी भी विषय में ग्रेजुएशन। वे उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं, जो 06 जून 2011 को अपनी ग्रेजुएशन पूरी कर लेंगे।
एफपीआरएम के लिए किसी मान्यताप्राप्त संस्थान से 55 प्रतिशत अंकों के साथ किसी भी विषय में पोस्ट ग्रेजुएशन और ग्रेजुएशन स्तर पर 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए। या आईआरएमए से पीआरएम पास या इंजीनियरिंग, एग्रीकल्चरल साइंसेज आदि से चार वर्षीय प्रोफेशनल डिग्री 50 प्रतिशत अंकों के साथ और कम से कम एक वर्ष का कार्य अनुभव या पांच वर्षीय प्रोफेशनल डिग्री (मेडिसिन, वेटरीनरी साइंस, आर्किटेक्चर आदि) 60 प्रतिशत अंकों के साथ। एससी, एसटी और पीडब्ल्यूडी उम्मीदवारों को अंकों में 5 प्रतिशत की छूट मिलेगी।
आवेदन कैसे करें : 1. पेमेंट गेटवे के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता हैं। 2. आप आईएमएस के किसी भी लर्निग सेंटर पर भुगतान करके रसीद प्राप्त करने के बाद आईआरएमए (इरमा) की वेबसाइट से आवेदन कर सकते हैं। 3. आईआरएमए की वेबसाइट के एडमिशन लिंक से एसबीआई चालान का प्रिंट ले सकते हैं। इस चालान के माध्यम से आप एसबीआई की किसी शाखा पर भुगतान कर सकते हैं। इसके बाद एसबीआई एक यूनीक आईडी नंबर जारी करेगा। इसका प्रयोग करके आप आईआरएमए की वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
आवेदन करने की अंतिम तिथि : 30 सितंबर 2010
पता : पोस्ट बॉक्स नं. 60, आनंद 388001
वेबसाइट : www.irma.ac.in

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें