फोटो गैलरी

Hindi Newsमेट्रो शहरों में सबसे ज्यादा रोजगार एनसीआर में एसोचैम

मेट्रो शहरों में सबसे ज्यादा रोजगार एनसीआर में: एसोचैम

देश के चार मेट्रो शहरों में रोजगार देने के मामले में मौजूदा वर्ष में अप्रैल से अगस्त की अवधि के दौरान राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) सबसे आगे रहा है। उद्योग मंडल एसोचैम के सर्वेक्षण में यह बात...

मेट्रो शहरों में सबसे ज्यादा रोजगार एनसीआर में: एसोचैम
एजेंसीSun, 19 Sep 2010 02:30 PM
ऐप पर पढ़ें

देश के चार मेट्रो शहरों में रोजगार देने के मामले में मौजूदा वर्ष में अप्रैल से अगस्त की अवधि के दौरान राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) सबसे आगे रहा है। उद्योग मंडल एसोचैम के सर्वेक्षण में यह बात सामने आई है।

सर्वेक्षण के अनुसार, इस अवधि के दौरान 60 शहरों में रोजगार के जिन 2,40,314 अवसरों का सृजन हुआ, उनमें से अकेले एनसीआर में ही 34.2 प्रतिशत रोजगार के अवसर पैदा हुए। एनसीआर के बाद मुंबई (12.70 प्रतिशत), चेन्नई (6.12 प्रतिशत), और कोलकाता (4.19 प्रतिशत) का नंबर आता है।

एसोचैम के महासचिव डीएस रावत ने कहा कि वरिष्ठ, मध्य और कनिष्ठ प्रबंधन तथा कार्यकारी सभी स्तरों पर रोजगार के अवसरों का सृजन हो रहा है। उन्होंने कहा कि अगले छह माह के दौरान भी वृद्धि की यही रफ्तार कायम रहेगी।

सर्वेक्षण के अनुसार, जिन क्षेत्रों में सबसे ज्यादा नौकरियां मिल रही हैं उनमें आईटी, इंजीनियरिंग, कपड़ा, रीयल एस्टेट, बुनियादी ढांचा, विमानन और शिक्षा क्षेत्र शामिल हैं। सर्वेक्षण में बताया गया है कि आईटी और आईटी आधारित सेवाओं में कुल रोजगार के अवसरों में से 57.07 फीसदी सृजित हुए।

रिपोर्ट में कहा गया है कि आयात और निर्यात गतिविधियों में सुधार से भी रोजगार के अवसर बढ़ रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें