फोटो गैलरी

Hindi Newsईपीएफ की 15 फीसदी राशि शेयर बाजार में नहीं: खडगे

ईपीएफ की 15 फीसदी राशि शेयर बाजार में नहीं: खडगे

केन्द्रीय श्रम मंत्री मल्लिकार्जुन खडगे ने शनिवार को कहा कि उनका मंत्रालय भविष्य निधि की 15 प्रतिशत राशि शेयर बाजार में लगाने की वित्त मंत्रालय की सलाह को नहीं मानेगा। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन...

ईपीएफ की 15 फीसदी राशि शेयर बाजार में नहीं: खडगे
एजेंसीSat, 18 Sep 2010 05:18 PM
ऐप पर पढ़ें

केन्द्रीय श्रम मंत्री मल्लिकार्जुन खडगे ने शनिवार को कहा कि उनका मंत्रालय भविष्य निधि की 15 प्रतिशत राशि शेयर बाजार में लगाने की वित्त मंत्रालय की सलाह को नहीं मानेगा।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन [ईपीएफओ] के वित्तीय सलाहकारों के मशविरे से अभी तक तीन लाख करोड़ रुपए के भविष्य निधि का पांच प्रतिशत शेयर बाजार में निवेश किया जा रहा है। ईपीएफओ के न्यास बोर्ड के अध्यक्ष खडगे ने कहा कि उनके मंत्रालय के लिए भविष्य निधि की सुरक्षा सर्वाधिक महत्वपूर्ण है। संगठन निश्चित दर पर रिटर्न देने वाले भारतीय रिजर्व बैंक, भारतीय स्टेट बैंक जैसे सरकारी संगठनों और सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों में ही निवेश करेगा।

उन्होंने कहा कि कर्मचारियों की वर्षों तक जमा की गई राशि के मामले में कोई जोखिम नहीं उठाया जाएगा। भविष्य निधि कर्मचारियों के पूरे जीवन की बचत होती है और सेवानिवृत्ति के बाद इसी राशि से वे अपना जीवन आराम से बिता सकते हैं। उन्होंने कहा कि वित्त मंत्रालय ने भविष्य निधि राशि का 15 प्रतिशत तक खुले बाजार में लगाने की सलाह दी थी, लेकिन ऐसा नहीं किया जाएगा। यदि सरकार मूल राशि और उस पर ब्याज या लाभांश देने की गारंटी दे तो देखा जाएगा। लेकिन वह खुले बाजार के हाथों नहीं खेल सकते।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें