फोटो गैलरी

Hindi Newsसुरक्षा परिषद में मामूली विस्तार करने के पक्ष में अमेरिका

सुरक्षा परिषद में मामूली विस्तार करने के पक्ष में अमेरिका

अमेरिका ने शनिवार को कहा कि वह शक्तिशाली संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मामूली विस्तार करने का पक्षधर है। अमेरिका की यह टिप्पणी ऐसे समय में आयी है जब एक दिन पहले ही अमेरिका में भारतीय राजदूत मीरा...

सुरक्षा परिषद में मामूली विस्तार करने के पक्ष में अमेरिका
एजेंसीSat, 18 Sep 2010 03:08 PM
ऐप पर पढ़ें

अमेरिका ने शनिवार को कहा कि वह शक्तिशाली संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में मामूली विस्तार करने का पक्षधर है। अमेरिका की यह टिप्पणी ऐसे समय में आयी है जब एक दिन पहले ही अमेरिका में भारतीय राजदूत मीरा शंकर ने कहा था कि सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता की दावेदारी का वह अनुमोदन करे।

अंतरराष्ट्रीय संगठनों के लिए सहायक विदेश मंत्री एस्थर ब्रिमर ने विदेश विभाग की ओर से आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में पत्रकारों से कहा कि अमेरिका ने हमेशा से कहा है कि वह सुरक्षा परिषद में ऐसे मामूली विस्तार का समर्थन करेगा जो इसकी प्रभावशीलता और अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा से जुड़े मुद्दों में इसकी केंद्रीय भूमिका में इजाफा करेगा।

बाल्टीमोर में दिए गए एक भाषण में महज एक दिन पहले भारतीय राजदूत ने उम्मीद जतायी थी कि नवंबर में राष्ट्रपति बराक ओबामा के भारत दौरे में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी सदस्यता के लिए भारत की दावेदारी का समर्थन किया जाएगा।

मीरा शंकर ने कहा हम उम्मीद करते हैं कि राष्ट्रपति ओबामा का आगामी दौरा दोनों लोकतंत्रों की ओर से संयुक्त रूप से हासिल की गयी चीजों के संचयन के लिए ही नहीं, बल्कि ऐसे क्षेत्रों में मिलकर काम करने की दिशा में भी एक अहम कदम साबित होगा जहां हमें अभी भी ठोस प्रगति का दीदार करना बाकी है। इसमें  अंतरराष्ट्रीय संस्थाओं में वाजिब सुधार भी शामिल है, जहां भारत को इसका उचित स्थान मिलना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें