फोटो गैलरी

Hindi Newsउत्पादकता बढ़ाने की कोशिश होनी चाहिए मनमोहन

उत्पादकता बढ़ाने की कोशिश होनी चाहिए: मनमोहन

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने बुधवार को कहा कि विकास दर के नौ से 10 फीसदी के बीच रहने का अनुमान है और अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों में उत्पादकता को विस्तार देने के लिए खामियां दूर करने की कोशिश होनी...

उत्पादकता बढ़ाने की कोशिश होनी चाहिए: मनमोहन
एजेंसीWed, 15 Sep 2010 12:25 PM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने बुधवार को कहा कि विकास दर के नौ से 10 फीसदी के बीच रहने का अनुमान है और अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों में उत्पादकता को विस्तार देने के लिए खामियां दूर करने की कोशिश होनी चाहिए।

मनमोहन सिंह ने कहा कि बीते कुछ वर्षों में देश का आर्थिक प्रदर्शन प्रभावशाली रहा है। देश टिकाऊ उच्च आर्थिक विकास की राह पर है जो करोड़ों लोगों को अब भी परेशान कर रही गरीबी, भूख और बीमारी से निपटने के लिए जरूरी है।

उन्होंने वर्ष 2005, 2006 और 2007 के लिए प्रधानमंत्री श्रम पुरस्कार प्रदान करते हुए कहा, हमारा मकसद मध्यकालिक अवधि में नौ से 10 फीसदी की विकास दर का है। लेकिन ऐसा अपने आप नहीं होगा। खामियां हैं, जिन्हें हमें दूर करना होगा। हमें मजबूत भी बनना होगा।

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस आकांक्षा को पूरा करने के लिए अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों में उत्पादकता बढ़ाने के लिए कोशिश होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि संसाधन सीमित हैं और उनका उचित तरीके से इस्तेमाल करने की जरूरत है।

प्रधानमंत्री ने लोगों से कहा कि वे उत्पादों और सेवाओं की गुणवत्ता को बढ़ाने और लागत कम करने पर ज्यादा ध्यान दें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें